comscore
News

BSNL यूजर अब 14546 पर कॉल कर आधार से मोबाइल नंबर लिंक की कर सकते है पुष्टि

आधार के साथ अपने BSNL मोबाइल कनेक्शन को ऐसे करें लिंक:

  • Published: January 16, 2018 1:00 PM IST
aadhaar-card-image

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने आखिरकार IVRS-बेस्ड आधार वेरिफिकेशन मैकेनिजम लागू किया है। वहीं, कुछ हफ्ते पहले IVRS-बेस्ड आधार वेरिफिकेशन को प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर की ओर से रोलआउट किया गया था। अब, BSNL यूजर्स जो आधार के साथ अपने मोबाइल नंबर को एड करना चाहते है या फिर धार के साथ अपना मोबाइल नंबर को रीवेरिफाई करने की कोशिश कर रहे हैं, वो IVRS टोल-फ्री नंबर 14546 पर कॉल कर सकते हैं। फिलहाल यह सर्विस सिर्फ कुछ ही सर्कल में उपलब्ध है, जिसमें आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, केरल, पंजाब आदि शामिल है।

याद दिला दें कि दो हफ्ते पहले भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर जैसी प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटरों ने इस प्रक्रिया को शुरू किया था। यह OTP-बेस्ड IVRS वेरिफिकेशन कस्टमर्स के लिए मोबाइल कनेक्शन से जुड़े आधार कार्ड को प्राप्त करने के लिए निकटतम टेलीकॉम ऑपरेटर स्टोर पर जाने की परेशानी को दूर करता है।

वहीं, इससे पहले टेलीकॉम सब्सक्राइबर को किसी भी पास के ऑपरेटर स्टोर पर रीवेरिफिकेशन के लिए जाना पड़ता था। लेकिन अब कस्टमर्स टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल कर निर्देश का पालन कर सकते हैं। बता दें कि यह IVRS प्रक्रिया सिर्फ लोकल स्टेट के नंबर के लिए काम करता है।

आधार के साथ अपने BSNL मोबाइल कनेक्शन को ऐसे करें लिंक:

1. सबसे पहले अपने BSNL मोबाइल नंबर से 14546 डायल करें। फिर भाषा (हिंदी, अंग्रेजी या अपनी क्षेत्रीय भाषा) को सेलेक्ट करें।

2. अब ऑटोमेटेड कॉल आपको 12 अंकों के आधार को इनपुट करने के लिए कहेंगे। जिसके बाद BSNL आधार नंबर को UIDAI के साथ वेरिफाई करेगा।

3. यदि आपका आधार नंबर पहले से ही मोबाइल नंबर से एड है, तो उस नंबर को एक OTP सेंड किया जाएगा। वहीं, अगर आपके आधार नंबर में मोबाइल नंबर का लिंक नहीं किया गया है, तो आपका वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा नहीं होगा, क्योंकि इस प्रोसेस के लिए एक वेरिफाइड आधार नंबर की जरूरत होगी।

4. वहीं, अगर आप पहली कैटेगरी में आते हैं, तो अपना आधार-लिंक नंबर को OTP के लिए तैयार रखें। वहीं, OTP मिलने के बाद प्रोसेस पूरा करने के लिए IVRS कॉल में OTP दर्ज करें। OTP दर्ज करने के बाद, आपको एक कन्फर्मेशन एसएमएस मिलेगा।

सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर ने हाल ही में NRIs और वरिष्ठ नागरिकों के मोबाइल कनेक्शन के रीवेरिफिकेशन के लिए एक वेब-बेस्ड एप्लिकेशन पेश किया था। बता दें कि NRIs और वरिष्ठ नागरिक OTP-बेस्ड IVRS प्रक्रिया द्वारा अपने मोबाइल कनेक्शन की पुष्टि कर सकते हैं।

  • Published Date: January 16, 2018 1:00 PM IST