comscore
News

BSNL ने मोबाइल एडवरटाइजिंग की दुनिया में रखा कदम

इस सर्विस के माध्यम से मोबाइल पर रोजाना होने वाले आपसी संवाद, जैसे कॉल, एसएमएस, अलर्ट, नोटिफिकेशन, संकेतों और दूसरी लोकेशन बेस्ड इंटरएक्शन पर एडवरटाइजिंग और प्रमोशनल एडवर्टाइजमेंट उपलब्ध कराया जाएगा।

  • Published: May 31, 2018 4:19 PM IST
bsnl

दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी ‘भारत संचार निगम लिमिटेड’ (बीएसएनएल) ने गुरुवार को ‘कॉल टु एक्शन कम्युनिकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड’ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर कर इंडियन मोबाइल एडवरटाइजिंग इकोसिस्टम के क्षेत्र में अपने औपचारिक प्रवेश की घोषणा की। बीएसएनएस और कॉल टु एक्शन की साझेदारी मोबाइल एडवरटाइजिंग इको सिस्टम में नई क्रांति लाएगी। इसे मोबाइल नेटवर्क उपभोक्ताओं के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जिसमें उन्हें नई विशेषताओं से लैस मोबाइल एडवरटाइजिंग और प्रमोशन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा। इस सर्विस के माध्यम से मोबाइल पर रोजाना होने वाले आपसी संवाद, जैसे कॉल, एसएमएस, अलर्ट, नोटिफिकेशन, संकेतों और दूसरी लोकेशन बेस्ड इंटरएक्शन पर एडवरटाइजिंग और प्रमोशनल एडवर्टाइजमेंट उपलब्ध कराया जाएगा।

इनफोमो के माध्यम से कॉल टु एक्शन व्यावहारिक और टिकाऊ मोबाइल एडवरटाइजिंग का विकल्प प्रदान कर इसे चुनौती देना चाहता है। इनफोमो के जरिए कॉल टु एक्शन सरल मोबाइल एडवरटाइजिंग इकोसिस्टम प्रदान करना चाहता है, जिसमें विज्ञापनदाता से सेवा प्रदाता और उससे से मोबाइल उपभोक्ता तक संदेश पहुंचता है। इससे लागत में कमी आती है और पारदर्शिता बढ़ाती है। इससे सेवा प्रदाताओं को नए-नए तरीकों से राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी।

टेलिसमैन के अध्यक्ष पीटर जर्मिन ने इस अवसर पर संवाददादाओं से कहा, “यह एक नया बिजनेस मॉडल है, जो पूरी मोबाइल एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री को ही बदल देगा। फेसबुक और गूगल की ओर से मौजूदा व्यवस्था पर एकाधिकार के इस जमाने में इनफोमो मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स को वैकल्पिक और प्रामाणिक एडवरटाइजिंग इकोसिस्टम उपलब्ध कराएगा।”

बीएसएनएल के कंज्यूमर मोबिलटी विभाग के डायरेक्टर आर. के. मित्तल ने कहा, “हमारा मानना है कि इनफोमो के माध्यम से कॉल 2 एक्शन भारत में मोबाइल विज्ञापन के बाजार को बदल सकता है। इंडियन टेलिकॉम मार्केट को इस समय भारी उथल-पुथल का सामना करना पड़ रहा है। 50 लाख से ज्यादा एंड्रॉयड और आईओएस उपभोक्ताओं ने ‘माई बीएसएनएल’ एप डाउनलोड किया है। इनफोमो के माध्यम से कॉल टु एक्शन के साथ हमारी साझेदारी से हमारे एप को डाउनलोड करने वाले लोगों में काफी बढ़ोतरी होगी।”

कॉल टु एक्शन के संस्थापक और निदेशक आनंदा राव ने इस कॉन्सेफ्ट को समझाते हुए कहा, “गूगल और आईओएस उपभोक्ता माई बीएसएनएल ऐप को डाउनलोड कर इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। एक बार इस एप के लिए साइन अप करने पर आप अपने मोबाइल फोन पर रिसीव होने वाले कॉन्टेंट का चयन कर सकते हैं। आपकी प्राथमिकता और पसंद के आधार पर कोई भी कॉन्टेंट आपके मोबाइल में आता रहेगा जिस पर आपको अंक मिलेंगे। एकत्रित अंकों से आप अपने फोन के मासिक बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

  • Published Date: May 31, 2018 4:19 PM IST