comscore
News

मेघालय के दूर-दराज के इलाकों में लगेंगे 2जी व 4जी मोबाइल टावर, सरकार ने दी मंजूरी

अब मेघालय के दूर-दराज के इलाकों में टेलीफोन सेवाओं से वंचित लोगों के लिए 2जी व 4जी मोबाइल टावर लगेंगे।

  • Published: May 23, 2018 7:16 PM IST
Cabinet approves implementation of CTDP for NER in Meghalaya,मेघालय में मोबाइल टावर लगाने की योजना को हरी झंडी

सरकार ने बुधवार को मेघालय के दूर-दराज के इलाकों में मोबाइल टावर लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब दूर-दराज के इलाकों में टेलीफोन सेवाओं से वंचित लोगों के लिए 2जी व 4जी मोबाइल टावर लगेंगे। इन इलाकों में मोबाइल टावर लगाने में 3,911 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसके तहत पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए दूरसंचार परियोजना की कुल राशि बढ़ाई है। सरकारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 3911 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से मेघालय में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए विस्‍तृत दूरसंचार विकास योजना (सीटीडीपी) को लागू करने को मंजूरी दी गई।


इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्‍तर की सीटीडीपी परियोजना के लिए बढ़ी हुई 8120.81 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दे दी है। इसके लिए धनराशि सार्वभौम सेवा अनुग्रह कोष (यूएसओएफ) द्वारा दी जाएगी। इस योजना के तहत मेघालय राज्‍य के मोबाइल सेवा से वंचित चिन्हित क्षेत्रों में 2 जी व 4 जी मोबाइल कवरेज दी जाएगी। इसी तरह मेघालय में राष्‍ट्रीय राजमार्गों के साथ साथ ही 2 जी व 4 जी मोबाइल कवरेज का भी प्रावधान है।

 

  • Published Date: May 23, 2018 7:16 PM IST