comscore
News

फेसबुक डाटा लीक में फंसी कैम्ब्रिज एनालिटिका बिजनेस बंद करेगी

कंपनी पर अपने पॉलिटिकल क्लाइंट्स की ओर से अनुचित तरीके से निजी जानकारियां हासिल करने का आरोप है।

  • Published: May 3, 2018 11:46 AM IST
cambridge-analytica-facebook-stock-image

फेसबुक के डाटा शेयरिंग स्कैंडल में नाम आने के बाद ब्रिटेन की पॉलिटिकल कंसल्टेंसी कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका बिजनेस बंद कर रही है। कंपनी ने एक औपचारिक बयान के माध्यम से यह जानकारी दी है। कंपनी पर अपने पॉलिटिकल क्लाइंट्स की ओर से अनुचित तरीके से निजी जानकारियां हासिल करने का आरोप है।

फेसबुक के मुताबिक, एक क्विज एप के जरिए 8.7 करोड़ लोगों के डेटा हासिल किए गए और बाद में इन्हें राजनीतिक कंसल्टेंसी को सौंप दिया गया। बीबीसी के मुताबिक, फेसबुक का कहना है इस मामले में उनकी जांच जारी रहेगी।फेसबुक के स्पोक्सपर्सन ने कहा, “इससे असल में क्या हुआ था, यह समझने के लिए हमारी प्रतिबद्धता और दृढ़ता में कोई बदलाव नहीं होगा और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इस तरह की घटना दोबारा नहीं हो।” उन्होंने कहा, “हम जांच के लिए प्रशासन के साथ सहयोग देना जारी रखेंगे।”

कैम्ब्रिज एनालिटिका के स्पोक्सपर्सन क्लेंरेस मिशेल ने अपनी वेबसाइट पर जारी बयान में बीबीसी का उल्लेख करते हुए कहा, “पिछले कई महीनों में कैम्ब्रिज एनालिटिका पर कई तरह के आरोप लगे हैं और कंपनी अपने रिकॉर्ड को दुरुस्त करने के प्रयासों के बावजूद उन गतिविधियों को लेकर बदनामी झेल रही है, जो न सिर्फ वैध हैं बल्कि राजनीतिक और व्यावसायिक दोनों क्षेत्रों में ऑनलाइन विज्ञापन के घटक के रूप में स्वीकार्य भी है।”

बयान के मुताबिक, “कैम्ब्रिज एनालिटिका के इस विश्वास के साथ कि उनके कर्मचारियों ने नैतिकता और वैधता के साथ काम किया है, इस तरह की नकारात्मक मीडिया कवरेज से कंपनी के ग्राहक और सप्लायर्स हमसे दूर चले गए। परिणामस्वरूप, हम अधिक समय तक कारोबार जारी नहीं रख सकते।” बयान में यह भी कहा गया कि कैम्ब्रिज एनालिटिका की पेरेंट कंपनी एससीएल इलेक्शंस दिवालिया हो गई है और उसकी दिवालिया प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

  • Published Date: May 3, 2018 11:46 AM IST