comscore
News

CES 2018: सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी मेला शुरू, एआई पर जोर

CES 2018 में तकनीकी कंपनियां कई नए गैजेट्स का प्रदर्शन कर रही हैं।

  • Published: January 11, 2018 8:00 PM IST
CES 2018 main image

दुनिया का सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी मेला सोमवार को यहां गेमिंग दुनिया के इस केंद्र में शुरू हो गया, जहां दुनिया भर की प्रौद्योगिकी कंपनियों का जोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) पर है, जो प्रौद्योगिकी की सभी अवधारणाओं में व्यापक परिवर्तन लानेवाला है।

यहां लास बेगास कंवेंशन केंद्र और अन्य स्थानों पर शुरू हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉन शो (सीईएस) 2018 में लगभग सभी प्रौद्योगिकी कंपनियां भाग ले रही हैं और अपने नवीनतम नवोन्मेष और गैजेट्स का प्रदर्शन कर रही हैं, जो आनेवाले महीनों में बाजार में उपलब्ध होंगे।

पिछले 50 सालों से इस शो का आयोजन कर रही कंज्यूमर टेक्नॉलजी एसोसिएशन का कहना है कि इस बार करीब 1,70,000 विजिटर्स आएंगे, जबकि इसमें 150 देशों की 3,900 कंपनियां अपना प्रदर्शन कर रही हैं। साथ ही यहां दुनिया भर के करीब 7,000 मीडिया प्रतिनिधि आए हुए हैं।

प्रौद्योगिकी दुनिया में जहां पर्सनल कंप्यूटर्स को मोबाइल फोन और वेयरबेल डिवाइसों ने पीछे छोड़ दिया है, वहीं अब प्रौद्योगिकी कंपनियां इससे आगे की प्रौद्योगिकी के निर्माण में जुटी हैं। लेनोवो के वाणिज्यिक विपणन विभाग (पीसी एंड एसडी) के उपाध्यक्ष डेविड रॉबिन ने कहा, “पीसी बाजार अभी मरा नहीं है या आगे भी यह खत्म नहीं हो जा रहा है। जो ऐसा कह रहे हैं, वे गलत हैं। हमने इस खंड में मजबूत वृद्धि दर देखी है और आंकड़े इसकी पुष्टि करते हैं।”

उन्होंने कहा, “स्मार्ट ऑफिस बाजार में पीसी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है और इस बाजार का विस्तार हो रहा है और साल 2020 तक इसके 100 अरब डॉलर पहुंच जाने का अनुमान है।” उन्होंने कहा कि पीसी भी उन बदलावों से गुजर रहा है, जिससे सभी क्षेत्रों की तकनीक की दुनिया गुजर रही है।

इस साल के प्रौद्योगिकी शो से पहले ऐसी खबरें आईं कि इंटेल, एएमडी और एआरएम चिप्स (जो किसी भी कंप्यूटर का दिल होते हैं) में सुरक्षा संबंधी खामियां हैं। यह खबर इस शो से कुछ ही पहले आई, जिसने प्रौद्योगिकी कंपनियों और लाखों उपभोक्ताओं को बड़ा झटका दिया है।

क्योंकि अब तक चिप निर्माताओं के स्तर से सुरक्षा संबंधी खामी की कोई खबर सुनने को नहीं मिली थी, जबकि इंटरनेट, पीसी और सॉफ्टवेयर से जुड़ी जानी-मानी कंपनियों की सुरक्षा में सेंध की खबरें अक्सर सुनने को मिलती हैं।

सोमवार को इंटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रायन क्रेजेनिक ने ‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्ट्रे’ नामक इन सुरक्षा खामियों के बारे में कहा, “हमारा प्राथमिक लक्ष्य हमारे ग्राहकों की सुरक्षा है। हमें अब तक ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है कि इन खामियों के कारण किसी ग्राहक का डेटा चुराया गया हो।”

‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्ट्रे’ नामक इन सुरक्षा खामियों की पहचान और माइक्रोसॉफ्ट व अन्य कंपनियों ने की थी। इस सुरक्षा खामी को दूर करने वाला अपडेट लगभग सभी बड़ी कंपनियां जारी कर चुकी हैं, जिसमें एप्पल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन समेत अन्य कंपनियां शामिल हैं।

इस साल के प्रौद्योगिकी शो में संगीत, फिल्म और प्रौद्योगिकी से जुड़े कई स्टार स्पीकर्स और परफार्मर भाग ले रहे हैं। सीईएस और कॉरपोरेट बिजनेस स्ट्रेटेजी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कारन चुपका ने बताया, “हम सितारों को बेगास लेकर आए हैं। लगभग सही एंटरटेनर्स और अन्य मशहूर हस्तियां यहां के सबसे दिलचस्प प्रौद्योगिकी प्रयासों में शामिल हैं। तो इन सितारों का यहां मौजूद होना दिलचस्प है।”

यहां आनेवाले सितारों में गायक और अभिनेता रे जे, रैपर इग्गी अजालेआ, रॉक संगीतकार जो पेरी, अभिनेता नील पैट्रिक हैरिस, गिटारवादक टॉमी शॉ, ओलंपिक पदक विजेता उसैन बोल्ट और नास्टिया लियुकिन, रॉक बैंक स्टेक्स, डोरमर एनबीए स्टार शकलैक ओनील और बरोन डेविस और स्टार गिगी गॉर्जियस प्रमुख हैं।

  • Published Date: January 11, 2018 8:00 PM IST