comscore
News

फेसबुक से जुड़े छत्तीसगढ़ के साझा सेवा केंद्र, ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यमिता बढ़ाना लक्ष्य

छत्तीसगढ़ में 7,500 से अधिक साझा सेवा केंद्रों के फेसबुक पन्ने की शुरुआत की है।

  • Published: February 7, 2018 11:00 PM IST
facebook-logo-main

छत्तीसगढ़ सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यमिता को बढ़ावा देने तथा आधारभूत इंटरनेट सेवाओं तक लोगों की पहुंच सुलभ करने के लिए 7,500 से अधिक साझा सेवा केंद्रों (कॉमन सर्विस सेंटर्स) के फेसबुक पन्ने की शुरुआत की है।

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने यहां भाषा से कहा कि साझा सेवा केंद्रों के जरिये लोगों को शैक्षणिक प्रमाण पत्र निकालने, परीक्षाओं के परिणाम देखने समेत बिलों के भुगतान व मोबाइल रिचार्ज जैसी आधारभूत इंटरनेट सेवाएं दी जाती हैं। राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में ऐसे केंद्र स्थापित किये गये हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी करीब 7,500 ऐसे केंद्रों को फेसबुक से जोड़ा गया है। शेष केंद्रों का फेसबुक पन्ना भी जल्दी ही शुरू कर दिया जाएगा। ये सभी केंद्र ऑप्टिकल फाइबर केबल से जुड़े हुए हैं।’’ अधिकारी के अनुसार इन केंद्रों के संचालकों को फेसबुक इंडिया की तरफ से विशेष प्रशिक्षण दिया गया है ताकि वे अपने केंद्र के फेसबुक पन्ने को अधिक प्रभावी बना सकें। उसने बताया कि मुख्यमंत्री रमण सिंह ने रूरल डिजिप्रेनर समिट के दौरान रायपुर में इसकी शुरुआत की।

अधिकारी ने बताया कि राज्य में 765 ग्राम पंचायतों में वाई-फाई चौपाल बनाने जा रही है ताकि दूर-दराज के इलाकों में भी इंटरनेट सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों को दो-दो लाख रुपये आवंटित किये गये हैं।

  • Published Date: February 7, 2018 11:00 PM IST