comscore
News

चीन ने लॉन्च किया सबसे एडवांस ड्रोन, आसमान में पक्षियों के झुंड के साथ उड़कर करेगा जासूसी

इस ड्रोन को सरकारी सर्विलांस को बढ़ाने के लिए बनाया गया है।

Untitled design (37)

चीन ने नया ड्रोन लॉन्च किया है। यह जासूसी करने वाला ड्रोन है। इस ड्रोन को सरकारी सर्विलांस को बढ़ाने के लिए बनाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, स्पाई बर्ड नाम के इस ड्रोन में हाई-टेक सर्विलांस टेक्नोलॉजी लगी हुई है। यह रोबोट पक्षियों के झुंड की तरह आसमान से निगरानी करेगा।

इस नए ड्रोन के बारे में सबसे पहले साउथ चाइना मॉर्निंग ने रिपोर्ट दी है। बताया जा रहा है कि सरकारी निगरानी को बढ़ाने के लिए इस ड्रोन ने काम करना भी शुरू कर दिया है। चीन के कई प्रांतों में यह ड्रोन निगरानी कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम चीन के पांच प्रांतों में इस ड्रोन का ऑपरेशन चल रहा है।

इस ड्रोन को नॉर्थवेस्ट पॉलिटेकनीक यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने बनाया है। यह यूनिवर्सिटी चीन के शानक्सी प्रांत में है। हालांकि कहा जा रहा है कि अभी इस ड्रोन की टेक्नोलॉजी अपने प्रारंभिक स्तर पर है। आने वाले वक्त में यह स्पाई बर्ड ड्रोन और एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ काम करेंगे। निगरानी के लिए बनाए गए इस रोबोटिक बर्ड में जीपीएस  टेक्नोलॉजी, हाई-डेफिनेशन कैमरा और फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम लगा हुआ है।

इस ड्रोन को सेटेलाइट से लिंक अप किया गया है। इसमें स्मॉल इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है। यह मोटर पावरफ्लैपिंग विंग्स के लिए लगाई गई है। यानी यह ड्रोन इस मोटर के जरिए उड़ान भरता है।

  • Published Date: June 26, 2018 12:31 PM IST