comscore
News

'बिटकॉइन सिर्फ बुलबुला है, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी बदल सकती है भविष्य'

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी डिजिटल खाता है।

28524-jackma

चीन के अरबपति कारोबारी जैक मा ने बिटकॉइन को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने बिटकॉइन को बबल बताया है। जैक मा चाइनीज ऑनलाइन रिटेल अलीबाबा के फाउंडर हैं। उन्होंने बिटकॉइन को लेकर अपनी पूर्व की धारणा को दोहराते हुए इसे सिर्फ एक बुलबुला बताया है। बिटकॉइन की जगह जैक मा ने ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की सराहना की है।

उन्होंने यह बयान ब्लॉकचेन-बेस्ड प्रेषण सेवा के लॉन्चिंग मौके पर दिया है। इस प्रोजेक्ट के तहत हांगकांग से  फिलीपींस के बीच मनी ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी। इस प्रोजेक्ट को Gcash के नाम से लॉन्च किया गया है। यह फिलीपींस के ग्लोबल टेलीकॉम और अलीबाबा के स्वामित्व वाली एंट फाइनेशियल के बीच ज्वॉइंट वेंचर है।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, जैक मा का कहना है कि वो बिटकॉइन से ज्यादा ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर भरोसा करते हैं। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिए दुनिया को बदला जा सकता है। जैक मा का कहना है कि यह टेक्नोलॉजी हमारी कल्पना से भी ज्यादा तेजी से दुनिया को बदल सकती है। जबकि बिटकॉइन सिर्फ एक बुलबुला है।

क्या हैं BLOCKCHAIN?
ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी डिजिटल खाता है। यहां किसी भी चीज का डिजिटल खाता बनाकर रखा जा सकता है। यानी आपके क्रेडिट से लेकर डेबिट व बैंक ट्रांजैक्शन का डिजिटल खाते को ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के जरिए सुरक्षित रख उसका रिकॉर्ड रखा जा सकता है। यहां डिजिटल करेंसी का भी रिकॉर्ड रखा जा सकता है।

  • Published Date: June 27, 2018 2:15 PM IST