comscore
News

चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की बिक्री 4 फीसदी घटी: कैनालिस

साल 2017 में स्मार्टफोन करोबार में साल-दर-साल आधार पर चार फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

  • Published: January 28, 2018 10:00 AM IST
smartphone-mnp

स्मार्टफोन उत्पादन और उसे दुनिया भर में बेचने के मामले में पहला स्थान रखने वाले चीन में पहली बार साल 2017 में इस करोबार में साल-दर-साल आधार पर चार फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और कुल 45.9 करोड़ हैंडसेट की बिक्री हुई है।

सिंगापुर की मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस ने गुरुवार देर रात जारी अपनी रपट में कहा, “इस गिरावट का मुख्य कारण चीन की स्मार्टफोन की बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर सबसे कमजोर प्रदर्शन रहा। इस दौरान 14 फीसदी की गिरावट के साथ कुल 11.3 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई।”

अपने घरेलू बाजार में चीनी कंपनी हुआवेई का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा और साल 2017 की चौथी तिमाही में कंपनी ने कुल 2.4 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की तथा पूरे साल में नौ करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की।

कैनालिस के शोध विश्लेषक मो जिया ने एक बयान में कहा, “ऑनर का प्रदर्शन हुआवेई का पूरक है, लेकिन हुआवेई की कुल बिक्री में इसका योगदान आधे से अधिक है। हुआवेई और ऑनर के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है, हुआवेई को आगे जाकर खुद के ब्रांड से ही खुद को होनेवाले नुकसान की काट निकालनी होगी।”

बीते साल ओप्पो और वीवो के स्मार्टफोन की बिक्री में क्रमश: 16 फीसदी और सात फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। ओप्पो ने कुल 1.9 करोड़ और वीवो ने कुल 1.7 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री की।

चौथी तिमाही में गिरावट के बावजूद ओप्पो और वीवो ने 2017 में दोहरे अंकों की वृद्धि दर हासिल की। दोनों ही कंपनियों ने चीनी स्मार्टफोन बाजार में क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान बरकरार रखा है।

  • Published Date: January 28, 2018 10:00 AM IST