comscore
News

सिटी इंडिया ने बिटकाइन खरीदने के लिये अपने डेबिट..क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर लगाई रोक

रिजर्व बैंक ने आभासी मुद्रा के इस्तेमाल से वित्तीय, कानूनी, ग्राहक सुरक्षा और दूसरे जोखिमों को लेकर सतर्क किया है।

  • Published: February 14, 2018 10:00 PM IST
Bitcoin Cryptocurrency Is Booming

सिटी इंडिया ने रिजर्व बैंक द्वारा चिंता व्यक्त किये जाने के बाद आभासी मुद्रा बिटकाइन को खरीदने के लिये उसके डेबिट, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है।

सिटी इंडिया ने अपने ग्राहकों को भेजे संदेश में कहा है कि बैंक ने आभासी मुद्रा को खरीदने अथवा उसमें व्यापार करने के लिये अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

बैंक के संदेश में कहा गया है, ‘‘ …. सिटी इंडिया ने तय किया है कि बिटकाइन जैसी आभासी मुद्राओं को खरीदने अथवा उनमें कारोबार करने के लिये अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति नहीं देगा।’’ वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा है कि सरकार आभासी मुद्रा को वैध नहीं मानती है। भुगतान प्रणाली अथवा अवैध गतिविधयों में इस तरह की मुद्रा के इस्तेमाल को समाप्त करने के लिये सरकार हर संभव उपाय करेगी।

बैंक ने कहा कि उसका यह निर्णय वैश्विक और स्थानीय दोनों स्तर पर चिंता उठने के बाद लिया गया है। रिजर्व बैंक ने भी इस तरह की क्रिप्टाकरेंसी (आभासी मुद्रा) को लेकर जनता को आगाह किया है। रिजर्व बैंक ने आभासी मुद्रा के इस्तेमाल से वित्तीय, कानूनी, ग्राहक सुरक्षा और दूसरे जोखिमों को लेकर सतर्क किया है।

  • Published Date: February 14, 2018 10:00 PM IST