comscore
News

अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबरों की जानकारी ले सकेंगे उपभोक्ता

अब उपभोक्ता आसानी से जान पाएंगे कि उनके कौन से सिम आधार से लिंक हैं।

  • Published: March 6, 2018 10:00 PM IST
aadhaar-card-image

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण( यूआईडीएआई) ने सभी दूरसंचार कंपनियों से अपने ग्राहकों को ऐसी सुविधा देने को कहा है कि जिससे वे जान सकें कि उनके आधार से उनके कौन कौन से मोबाइल सिम सम्बद्ध हैं।

प्राधिकरण का मानना है कि इस पहल से सिम के अनाधिकृत इस्तेमाल की संभावनाएं दूर की जा सकेगी। प्राधिकरण के समक्ष इस तरह की घटनाएं आई हैं कि कुछ खुदरा विक्रेता, आपरेटर व दूरसंचार कंपनियों के एजेंट नये सिम जारी करने, नंबरों का पुनर्सत्यापन करने के लिए आधार का दुरुपयोग कर रहे हैं और वे इसके माध्यम से दूसरे व्यक्त को सिम जारी कर रहे है या दूसरे का सत्यापन कर रहे हैं।

प्राधिकरण ने दूरसंचार कंपनियों को आगाह किया है कि वे सुनिश्चित करें कि उनके खुदरा विक्रेता या एजेंट किसी तरह की गड़बड़ी न करें। दूरसंचार कंपनियों से कहा गया है कि वे यह ​नयी सुविधा15 मार्च तक शुरू कर दें।

इस सुविधा के तहत उपयोक्ता एसएमएस के जरिए यह जान सकेंगे कि उनका मोबाइल नंबर आधार से सम्बद्ध है या नहीं। इसी तरह वे यह भी जान सकेंगे कि उनके आधार नंबर पर कितने मोबाइल नंबर जारी हैं या सत्यापित हैं।

प्राधिकरण के सीईओ अजय भूषण ने संपर्क करने पर पीटीआई भाा को बताया कि सभी दूरसंचार कंपनियों से15 मार्च तक अपने ग्राहकों को यह सेवा देने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि देश में1.2 अरब से अधिक लोगों का आधार के लिए नामांकन हो चुका है जो कि12 अंकों की विशिष्ट संख्या है।

  • Published Date: March 6, 2018 10:00 PM IST