comscore
News

डेल ऑप्टीप्लेक्स 7460 एआईओ : आधुनिक कार्यस्थलों के लिए सुरक्षित डेस्कटॉप

इस साल की पहली तिमाही में समग्र पीसी बाजार में डेल की हिस्सेदारी 23.2 फीसदी रही, जिसमें वाणिज्यिक कारोबार का 54.8 फीसदी योगदान रहा।

  • Published: July 31, 2018 3:48 PM IST
Dell-sponsored-post

देश के बड़े और छोटे उद्यम तेजी से डिजिटल बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं और वे एक आधुनिक बिजनेस डेस्कटॉप चाहते हैं, जो उनकी व्यापारिक जरूरतों के साथ ही भरोसेमंद, सुरक्षित और नवोन्मेषी अनुभव भी प्रदान कर सके।

अंतर्राष्ट्रीय मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) का कहना है कि भारत में इस साल की पहली तिमाही में 12.6 लाख पारंपरिक वाणिज्यिक पीसी (पर्सनल कंप्यूटर) की बिक्री हुई, जोकि तिमाही-दर-तिमाही आधार पर 9.1 फीसदी की गिरावट है।

इस साल की पहली तिमाही में समग्र पीसी बाजार में डेल की हिस्सेदारी 23.2 फीसदी रही, जिसमें वाणिज्यिक कारोबार का 54.8 फीसदी योगदान रहा।आईडीसी ने अपने अनुमान में साल 2018 में भारत में पीसी बाजार में 2017 की तुलना में गिरावट का अनुमान लगाया है, ऐसे में डेल ने अपने वाणिज्यिक डेस्कटॉप लाइन-अप में नए मॉडल उतारे हैं। डेल भारत की दूसरी सबसे बड़ी पीसी निर्माता है। कंपनी ने नया ऑप्टिप्लेक्स ऑल-इन-वंस (एआईओ) सीरीज लांच किया है।

‘ऑप्टिप्लेक्स 7460 एआईओ’ की कीमत 80,000 रुपये रखी गई है। इसका डिस्प्ले 23.8 इंच का ‘इंफिनिटी एज’ कॉम्पैक्ट डिस्प्ले है, जो फुल एचडी आईपीएस डिस्प्ले टेक्नॉलजी और कई सारे पोर्ट विकल्पों से लैस है।

इस डिवाइस में शक्तिशाली 8वीं पीढ़ी के इंटेल कोर प्रोसेसर लगे हैं, तथा इसमें 4के रेजोल्यूशन का टच स्क्रीन लगा है। इसके साथ वायरलेस कीबोर्ड और माउस दिया गया है। वायरलेस माउस फिंगरप्रिंट रीडर की क्षमता से लैस है, जो सुरक्षित लॉग-इन और बिना पासवर्ड के ऑनलाइन एक्सेस प्रदान करता है।

‘ऑप्टिप्लेक्स 7460 एआईओ’ क्वार्क एक्सप्रेस और फोटोशॉप जैसे अन्य भारी सॉफ्टवेयरों के इस्तेमाल करने पर भी एकदम स्मूथ चलता है। डेल ने इसके साथ साइलेंस द्वारा संचालित ‘एंडप्वाइंट सिक्यूरिटी सुइट’ दिया है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह 99 फीसदी मॉलवेयर्स को रोक सकता है।

इस डेस्कटॉप में 2टीबी 5400 आरपीएम का साटा हार्ड डिस्क के साथ 16 जीबी का रैम दिया गया है। साथ ही इसमें 2.0 मेगापिक्सल 1080पी फुलएचडी इंफ्रारेड पॉप अप वेबकैम दिया है, जो विंडोज को सपोर्ट करता है।

इस डिवाइस में हालांकि डीवीडी ड्राइव दिया गया है, लेकिन इसकी क्षमताओं को देखते हुए इसमें ब्लू रे बर्नर ड्राइव लगाना चाहिए था। उद्यमों के लिए यह डिवाइस आदर्श है, लेकिन कोई क्रिएटिव पेशेवर व्यक्ति भी अपने घर पर इस्तेमाल के लिए इस डेस्कटॉप खरीद सकते हैं।

  • Published Date: July 31, 2018 3:48 PM IST