comscore
News

डिजिटल भुगतान सेवा के फेसबुक से सीमित डाटा ही साझा कर रही व्हाट्सएप

व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि फेसबुक व्हाट्सएप भुगतान सेवा की जानकारी का वाणिज्यिक उपयोग नहीं करती है।

  • Updated: June 11, 2018 3:03 PM IST
Facebook blur

मैसेजिंग सेवा देने वाली प्रमुख कंपनी व्हाट्सएप का दावा है कि डिजिटल भुगतान सेवा के लिए वह अपनी मातृ कंपनी फेसबुक के साथ बहुत सीमित डाटा साझा करती है और फेसबुक इस जानकारी का वाणिज्यिक उपयोग नहीं करती है।

व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि फेसबुक व्हाट्सएप भुगतान सेवा की जानकारी का वाणिज्यिक उपयोग नहीं करती है। वह केवल सहयोगी बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) को भुगतान से जुड़ी अनिवार्य जानकारी ही भेजती है। कुछ मामलों में हम सीमित डाटा ही साझा करते हैं ताकि ग्राहक के भुगतान को सुरक्षित रखने में मदद के लिए उसे ग्राहक सहायता दी जा सके।

व्हाट्सएप ने भारत में भुगतान सेवा का परिचालन शुरु किया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एनपीसीआई को इस संबंध में यह जांचने के लिए कहा था कि व्हाट्सएप भुगतान सेवा के लिए वह कहीं फेसबुक के साथ डाटा साझा तो नहीं कर रही है।

व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि जब भी कोई ग्राहक भुगतान सेवा का उपयोग करता है तो एप को पैसा भेजने और प्राप्त करने वाले के बीच अनिवार्य संपर्क स्थापित करना होता है और वह यह फेसबुक के ढांचे का उपयोग करके करती है।

  • Published Date: June 11, 2018 2:47 PM IST
  • Updated Date: June 11, 2018 3:03 PM IST