comscore
News

आने वाले समय में ईकॉमर्स साइट से आईफोन लेने पर नहीं मिलेगा डिस्काउंट

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स जैसे अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी कंपनियां

  • Published: January 29, 2018 3:00 PM IST
apple iphone 7 long term review touch id

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स जैसे अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी कंपनियां बड़े पैमाने पर डिस्काउंट पर आईफोन नियमित रूप से बेच रही हैं। नतीजतन, लोग शायद ही कभी brick और mortar स्टोर से iPhones खरीदते हैं जहां वे बहुत ज्यादा कीमत पर बेचे जाते हैं। एप्पल के नए भारतीय हेड Michel Coulomb की नई बिक्री रणनीति के अनुसार, ये छूट जल्द ही अतीत की बात हो सकती है।

The Economic Times की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल बड़े पैमाने पर ऑनलाइन छूट को रोकने के लिए पहले ही कदम उठा रहा है। कंपनी के मुकाबले आधे डिस्ट्रीब्यूटर मार्जिन 1.7-2.5 फीसदी से अधिक है और एक्सक्लूसिवली फ्रैंचाइज चलाने वाले एप्पल स्टोर के मुनाफे में 4-5 फीसदी से बढ़कर 5-7 फीसदी तक बढ़त दर्ज की गई है।

ET की रिपोर्ट में भारत में एप्पल brick और mortar लॉन्च करने का भी उल्लेख है, जो कि संभवतः 2020 या 2021 तक लॉन्च हो सकते हैं। नई रणनीति में “एप्पल ब्रांड्स स्टोर से बिक्री बढ़ाने और अंधाधुंध ऑनलाइन छूट की रोकथाम करने की योजना है जो ब्रांड की छवि को बिगाड़ देती है।”

ऑफलाइन-ऑनलाइन मूल्य-निर्धारण में अंतर के परिणामस्वरूप, भारत में बेचे जाने वाले आधे से ज्यादा आईफोन ई-कॉमर्स चैनल के माध्यम से बेचे जाते हैं। तुलनात्मक रूप से, सभी स्मार्टफोन के केवल एक तिहाई ऑनलाइन बेचे जाते हैं।

संजय कौल के पद छोड़ने के बाद Michael Coulomb ने भारत में सेल्स हेड के रूप में पदभार संभाला है। एक वरिष्ठ उद्योग अधिकारी ने ET को बताया, “Coloumb सिस्टम और प्रक्रियाओं के लिए जाने जाते हैं और कंपनी की बिक्री संचालन में अनुशासन लाने के लिए तैयार है।”

एक अन्य उद्योग अधिकारी का दावा है कि “एप्पल सीधे तौर पर कीमत पर नियंत्रण नहीं करेगा, पॉलिसी के खिलाफ है। हालांकि, मौजूदा स्टॉक बेचने के बाद इन प्रयासों को ऑनलाइन छूट मिलेगी और चैनल स्वच्छता लाएगी। यह भारत में एक और डिस्ट्रीब्यूटर ला सकता है।” वर्तमान में, एप्पल के भारत में पांच डिस्ट्रीब्यूटर्स- Ingram Micro, Redington, Rashi Peripherals, Brightstar और HCL Infosystems हैं।

  • Published Date: January 29, 2018 3:00 PM IST