comscore
News

DOT अगले महीने तक भारत में 10,000 Wi-Fi हॉटस्पॉट इंस्टाॅल करेगा: रिपोर्ट

इसके पीछे का आइडिया भारत भर में टायर 2 और टायर 3 शहरों में सस्ती इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

FREE-WIFi

भारत भर में फैले 600 वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट की पेशकश के बाद, दूरसंचार विभाग (DOT) अब कुछ और योजना बना रहा है। डीओटी द्वारा अगले महीने तक पूरे भारत में 10,000 से अधिक वाई-फाई हॉटस्पॉट इंस्टाॅल करने की उम्मीद की जा रही है। इस बात की जानकारी एक रिपोर्ट में सामने आई है।

“दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने ईटी को दिए एक बयान में कहा, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले महीने तक हम 10,000 वाई-फाई हॉटस्पॉट इंस्टाॅल कर देंगे। साथ ही हम पहले तीन महीनों में 100,000 तक पहुंच सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि अब तक हम इंटरनेट ब्राउज करने के लिए मोबाइल डाटा पर निर्भर थे, लेकिन DOT “पब्लिक ओपन वाई-फाई” प्रोजेक्ट को लागू करके इसे बदलना चाहता है। इसके पीछे का आइडिया भारत भर में टायर 2 और टायर 3 शहरों में सस्ती इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

सुंदरराजन ने यह भी कहा “इन्फ्रा प्रोविजनिंग (जो लोग पेड पबलिक वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट सेट करते हैं) पर, यह परियोजना निश्चित रूप से 500,000 उद्यमियों को तैयार करेगी। ”

इस पहल के लिए पायलट प्रोजेक्ट को सिस्टम और वाई-फाई नेटवर्क के बीच इंटरऑपरेबिलिटी (interoperability) की जांच के लिए अक्टूबर 2017 में लॉन्च किया गया था। प्रोजेक्ट के नतीजे ने 603 एक्सेस प्वाइंट दिखाए जिनमें से 96.3 प्रतिशत यूजर्स नें सिस्टम को फ्रेंडली पाया था। दिलचस्प बात यह है कि रिपोर्ट ने यह भी बताया कि मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार उन दिनों में से एक थे जब नेटवर्क का को बहुत बड़ी तादाद में यूज किया गया था। यह प्रोजेक्ट पीडीओ (पब्लिक डेटा ऑफिस प्रदाताओं) कॉन्सेप्ट पर आधारित है जो पीसीओ के जैसा है, बस यह यूजर्स को कॉल करने की बजाए डाटा सर्विस अॉफर करेगी।

  • Published Date: June 11, 2018 2:13 PM IST
  • Updated Date: June 11, 2018 2:37 PM IST