comscore
News

5जी कार्ययोजना का खुलासा जून में: दूरसंचार सचिव

दूरसंचार विभाग को नई दूरसंचार नीति या एनटीपी 2018 में 5जी को लेकर अच्छी जानकारियां मिली हैं।

  • Updated: February 17, 2018 6:45 PM IST
5g-stock-image

केंद्रीय दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदराजन ने शुक्रवार को कहा कि दूरसंचार विभाग (डीओटी) 5जी या पांचवी पीढ़ी के लिए कार्ययोजना का अनावरण जून के अंत में करेगा। डीओटी की सचिव और दूरसंचार आयोग की अध्यक्ष सुंदराजन ने यहां एसोचैम द्वारा आयोजित कनेक्टेड डिवाइसेज-कनेक्टेड वर्ल्ड सम्मेलन में कहा, “दूरसंचार विभाग को नई दूरसंचार नीति या एनटीपी 2018 में 5जी को लेकर अच्छी जानकारियां मिली हैं। एनटीपी 2018 का मसौदा अंतिम चरण में है और जल्द ही इसे सार्वजनिक किया जाएगा।”

सुंदराजन ने कहा कि नेटवर्क न सिर्फ 4जी के लिए लगाए जा रहे हैं, बल्कि इसे 5जी को ध्यान में रखकर लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि अगले वित्त वर्ष के अंत तक कुछ इलाकों को छोड़कर 4जी का अखिल भारतीय कवरेज होगा। सही नियामक ढांचा कनेक्टेड डिवाइसों के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने की कुंजी है।”

कॉल ड्राप के मुद्दे पर सचिव ने कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नया कानून लागू किया है, जिसके नियम कॉल ड्रॉप को लेकर काफी कड़े हैं। इन नियमों का दूरसंचार कंपनियों को पालन करना होगा।

इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी को लेकर सुंदराजन ने कहा, “हम इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी को मंजूरी देने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन इसके लिए कोई समय सीमा नहीं बता सकते। हालांकि चर्चा सही रास्ते पर है।”

  • Published Date: February 17, 2018 6:00 PM IST
  • Updated Date: February 17, 2018 6:45 PM IST