comscore
News

स्मार्टफोन की 38% बिक्री ऑनलाइन, फ्लिपकार्ट सबसे आगे

ऑनलाइन स्मार्टफोन बाजार में 54 फीसदी हिस्सेदारी के साथ फ्लिपकार्ट ने अपनी नंबर एक पोजिशन को बरकरार रखा है।

  • Updated: June 17, 2018 2:05 PM IST
old-smartphones-1

एक्सक्लूसिव ऑनलाइन लॉन्च के कारण 2018 की पहली तिमाही में देश में बिके कुल स्मार्टफोन चैनलों का रिकॉर्ड 38 फीसदी हिस्सा ऑनलाइन प्लेटफार्म्स ने हासिल किया है, जिसमें फ्लिपकार्ट सबसे आगे रही। काउंटरपॉइंट रिसर्च की ‘मार्केट मॉनिटर’ सेवा के मुताबिक, ऑनलाइन स्मार्टफोन बाजार में 54 फीसदी हिस्सेदारी के साथ फ्लिपकार्ट ने अपना प्रभुत्व बरकरार रखा है, जबकि अमेजन दूसरे स्थान पर है और उसकी 30 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। इसके बाद मी.कॉम की 14 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बिकनेवाले स्मार्टफोन्स में शाओमी 57 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है। उसके बाद सैमसंग 14 फीसदी और हुआवे (ऑनर) की हिस्सेदारी आठ फीसदी है। काउंटरपॉइंट के शोध विश्लेषक कर्ण चौहान ने बताया, “2018 की पहली तिमाही में ई-कॉमर्स खंड ऑफलाइन खंड की तुलना में कहीं अधिक तेजी से आगे बढ़ा। इस दौरान साल-दर-साल आधार पर स्मार्टफोन की ऑफलाइन बिक्री में तीन फीसदी की कमी आई।

वहीं, ऑनलाइन खंड की बिक्री में चार फीसदी की तेजी दर्ज की गई।” ऑनलाइन बिक्री को नए मॉडल लॉन्च करने के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों द्वारा आक्रामक प्रस्तावों से भी बढ़ावा मिला है।

  • Published Date: June 17, 2018 9:00 AM IST
  • Updated Date: June 17, 2018 2:05 PM IST