comscore
News

ई-नाम पर अब भीम एप से भुगतान, क्षेत्रीय भाषाओं की भी सुविधा

ई-नाम पर व्यापार करने की सुविधा भी छह भाषाओं में उपलब्ध है।

  • Published: February 22, 2018 11:00 PM IST
bhim-app-launch-bgr-india

इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (ईनाम) से और ज्यादा किसानों को जोड़ने के लिए सरकार ने आज इस पर भीम एप से मोबाइल भुगतान सेवा की शुरुआत की। साथ ही अन्य कई फीचरों को क्षेत्रीय भाषाओं में पेश किया।

ईनाम वेबसाइट अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा गुजराती, मराठी, तमिल, तेलगु, बंगाली और उड़िया भाषा में भी उपलब्ध है। जबकि ई-नाम पर व्यापार करने की सुविधा भी छह भाषाओं में उपलब्ध है।

ईनाम पोर्टल पर कई नए फीचर जोड़े गए हैं। इसमें एमआईएस डेशबोर्ड का फीचर प्रमुख है जो बेहतर आकलन प्रदान करेगा। भीम एवं अन्य मोबाइल वालेट और डिजिटल भुगतान के विकल्प भी जोड़े गए हैं। साथ ही किसानों का आंकड़ा और ई-लर्निंग मॉड्यूल भी जोड़े गए हैं।

इन नए फीचरों की शुरुआत करते हुए कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा, ‘‘ हम ईनाम पर धीरे-धीरे और फीचर जोड़ रहे हैं ताकि किसानों को ऑनलाइन कारोबार करने में और सुविधा हो सके। ईनाम एक नयी पहल है, इसलिए इसके व्यवधान रहित सजह परिचालन में थोड़ा समय लगेगा।’’

उल्लेखनीय है कि अभी 14 राज्य एवं एक केंद्रशासित प्रदेश की 479 पंजीकृत थोक मंडियों को ईनाम से जोड़ा गया है। अगले माह तक यह लक्ष्य 585 मंडियों को जोड़ने का है।

  • Published Date: February 22, 2018 11:00 PM IST