comscore
News

भारत में 2020 तक पेश कर सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन: ऑडी

ऑडी घरेलू बाजार में 2020 तक इलेक्ट्रिक वाहन उतार सकती है।

  • Published: January 20, 2018 7:00 PM IST
audi-q5-launch

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी घरेलू बाजार में 2020 तक इलेक्ट्रिक वाहन उतार सकती है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने आज यह बात कही। ऑडी इंडिया के प्रमुख राहिल अंसारी ने आज पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘ऑडी वैश्विक स्तर पर 2020 तक तीन इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी। हम 2019-20 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले चार्ज करने की ढांचागत व्यवस्था होनी चाहिए।’’

कंपनी ने आज प्रीमियम स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) क्यू5 के दो नये संस्करण पेश किये जिनकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 53.25 लाख रुपये से शुरू है। दूसरे संस्करण की एक्स-शोरूम कीमत 57.6 लाख रुपये है।

अंसारी ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए देश भर में चार्ज करने की ढांचागत संरचना का विकास तथा स्पष्ट रूपरेखा की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘यह (इलेक्ट्रिक वाहनो की पेशकश) इसबात पर निर्भर करता है कि ढांचागत संरचना कितना विकसित हुआ है। यदि संरचना तैयार है तो हम भारत में इन्हें पेश करने का निर्णय ले सकते हैं अन्यथा हमें इसे टालना होगा।’’ अंसारी ने कहा कि साल अधिक महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि तैयारी महत्वपूर्ण है।

कंपनी की योजना 2025 तक कुल बिक्री का 30 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों से हासिल करने की है। वह 2020 से प्रति वर्ष एक इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी। क्यू5 के नये संस्करण के बाबत उन्होंने कहा, ‘‘हल्की बॉडी, नये डिजायन, नये इंफोटेनमेंट, नवोन्मेषी फीचरें आदि ऑडी क्यू5 को हमारे उन ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी वाहन बनाती है जो रोड और रोड से इतर भी वाहन चलाने का शौक रखते हैं।’’

क्यू5 की दूसरी पीढ़ी विस्तृत ईंधन दक्षता तथा वजन कम होने के कारण अधिक ताकतवर है। इसमें 2लीटर डीजल इंजन है तथा यह 218 किलोमीटर प्रतिघंटे की उच्चतम रफ्तार की सक्षम है। यह 17.01 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। यह वाहन 7-स्पीड ट्रांसमिशन, हिल डेसेंट असिस्ट, 3-जोन ऑटोमैटिक एयर कंडिशनिंग, आठ एयरबैग, एडाप्टिव सस्पेंशन विद डैंपर कंट्रोल आदि जैसे फीचरों से लैस है। ऑडी अब तक वैश्विक स्तर इस मॉडल की 16 लाख इकाइयां बेच चुकी है।

  • Published Date: January 20, 2018 7:00 PM IST