comscore
News

इलेक्ट्रिक वाहनों को बजट में मिल सकता है प्रोत्साहन

बिजली के वाहनों को बढ़ावा देने के लिए आगामी बजट में प्रोत्साहन मिल सकता है।

  • Published: January 29, 2018 11:00 PM IST
twenty-two-flow-electric-scooter

केंद्र सरकार देश में बिजली के वाहनों को बढ़ावा देने के लिए आगामी बजट में प्रोत्साहन दे सकती है। सूत्रों ने बताया कि यह प्रोत्साहन माल एवं सेवा कर (जीएसटी) घटा कर और कर में रियायत का लाभ खरीदारों तक पहुंचा कर किया जा सकता है। सरकार ने वर्ष 2030 तक देश में सार्वजनिक यातायात में पूरी तरह तथा निजी कारों के मामले में 40 प्रतिशत वाहन बिजली चालित करने का लक्ष्य रखा है।

उद्योग जगत के सूत्रों ने कहा, ‘‘वित्त मंत्री अरुण जेटली एक फरवरी को पेश होने वाले आगामी बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कर छूट की घोषणा कर सकते हैं क्योंकि इसके लिए अब तक कुछ खास किया नहीं गया है।’’ सूत्रों ने कहा कि सरकार बिजली के वाहनों पर जीएसटी की दर मौजूदा 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर सकती है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदारों को कर में भी छूट दी जा सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदारों को आयकर लाभ बजट में ही दी जा सकती है जबकि जीएसटी की दरों में संशोधन के लिए जीएसटी परिषद की सहमति की जरूरत होगी।

उन्होंने बताया कि इस कदम से राजस्व पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा क्योंकि देश में वाहनों की कुल बिक्री में बिजली वाले वाहनों का योगदान एक प्रतिशत से भी कम है।क्ट्रि पिछले सप्ताह की शुरुआत में केंद्रीय विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के.सिंह ने बिजली के वाहनों के लिए कर प्रोत्साहन की पैरवी करते हुए कहा था, ‘‘मुझे लगता है कि बिजली के वाहनों के खरीदारों को प्रोत्साहन दिये जाने की जरूरत है।’’

  • Published Date: January 29, 2018 11:00 PM IST