comscore
News

निर्माण, इंजीनियरिंग आटो क्षेत्र में नवंबर में नयी भर्तियों में जोरदार बढोतरी : नौकरी डॉट कॉम

नवंबर महीने में पिछले साल के मुकाबले कुल भर्तियों में 16 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

  • Published: December 27, 2017 11:00 PM IST
monstor-it-job

निर्माण, इंजीनियरिंग और आटो क्षेत्र में नौकरियों की भर्ती में तेजी से नवंबर महीने में पिछले साल के मुकाबले कुल भर्तियों में 16 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। साथ ही यह आने वाले महीनों में नौकरियों में तेजी का रुख रहने का संकेत दे रहा है।

रोजगार संबंधी सलाह देने वाली वेबसाइट ‘नौकरी डॉट कॉम’ का जॉब स्पीक सूचकांक इस साल नवंबर में 2,113 पर रहा। यह नौकरी बाजार में सुधार का संकेत देता है।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य बिक्री अधिकारी वी सुरेश ने कहा, “जॉब स्पीक सूचकांक में नवंबर में सालाना आधार पर 16 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इसमें गैर-सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र का प्रमुख रूप से योगदान रहा। निर्माण, इंजीनियरिंग, आटो, औद्योगिकी उत्पाद और बैंकिंग क्षेत्रों में महत्वपूर्ण वृद्धि देखने को मिली।

सुरेश ने कहा कि हम उम्मीद कर सकते हैं कि नौकरी बाजार आगे भी तेजी से बढ़ेगा। उद्योग के लिहाज से, पिछले साल नवंबर की तुलना में इस साल निर्माण/इंजीनियरिंग उद्योग में नौकरियों में 46 प्रतिशत जबकि आटो क्षेत्र की नौकरियों में 39 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

समान अवधि में, भारी मशीनरी और बैंकिंग क्षेत्र में नियुक्तियों में क्रमश: 30 प्रतिशत और 24 प्रतिशत की तेजी रही। आठ मेट्रो शहरों में से सात शहरों में नवंबर में नियुक्ति गतिविधियों में वृद्धि दर्ज की गई। छोटे शहरों में भी मजबूत रुख देखा गया।

  • Published Date: December 27, 2017 11:00 PM IST