comscore
News

ईएसआरआई इंडिया ने हिंदी में जीआईएस टेक्नोलॉजी लॉन्च किया

जीआईएस सॉफ्टवेयर एंड सॉल्यूशंस प्रोवाइडर ईएसआरआई इंडिया ने बुधवार को आर्कजीआईएस इंटरप्राइज के एक हिस्से 'पोर्टल फॉर आर्कजीआईएस' का हिंदी संस्करण पेश किया।

  • Published: December 14, 2017 11:00 PM IST
esri india

देश की प्रमुख जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम (जीआईएस) सॉफ्टवेयर एंड सॉल्यूशंस प्रोवाइडर ईएसआरआई इंडिया ने बुधवार को आर्कजीआईएस इंटरप्राइज के एक हिस्से ‘पोर्टल फॉर आर्कजीआईएस’ का हिंदी संस्करण पेश किया जो यूजर्स को मानचित्र, दृश्य, एप और अन्य भौगोलिक सूचनाएं संगठन के अन्य लोगों के साथ साझा करने का मौका देता है।

2001 की जनगणना के मुताबिक 53.6 फीसदी भारतीय पहली या दूसरी भाषा के तौर पर हिंदी बोलते हैं, जिनमें से 41 फीसदी ने हिंदी को अपनी मूल भाषा या मातृभाषा बताया था। मंडारिन, स्पैनिश और अंग्रेजी के बाद हिंदी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। ये आंकड़े जीआईएस की पहुंच को बढ़ाने और भारत में इसकी वृद्धि को गति देने के लिए लोगों के बीच उनकी मातृ भाषा के माध्यम से पैठ बनाने की जरूरत को स्पष्ट रूप से दर्शाती है।

ईएसआरआई इंडिया के अध्यक्ष अजेंद्र कुमार ने हिंदी में आर्कजीआईएस पोर्टल शुरू किए जाने के बारे में कहा, “हिंदी में शुरू किया गया पोर्टल भारत में जीआईएस को अपनाने में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। यह भारतीय संगठनों और खास तौर पर सरकारी विभागों के लिए एक गेमचेंजर साबित होगा जो ईएसआरआई जीएसआई प्लेटफॉर्म पर काम करते हुए अपने यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड हिंदी अनुभव पेश कर नागरिकों को प्रभावित करने वाली सेवाएं मुहैया कराने के अपने लक्ष्य को पूरा करने में सफल होंगे।”

  • Published Date: December 14, 2017 11:00 PM IST