comscore
News

JioPhone के जरिए भारतीय बाजार में Kiosk का विस्तार

अमेरिका की कंपनी काई टेक्नॉलजीज ने कहा कि वह Kiosk (ऑपरेटिंग सिस्टम) को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के बाद भारतीय बाजार में विस्तार कर रही है, जिससे रिलायंस का जियो फोन्स संचालित होता है।

  • Published: January 10, 2018 6:30 PM IST
Reliance-jiophone-Make-in-India-gallery

अमेरिका की कंपनी काई टेक्नॉलजीज ने मंगलवार को कहा कि वह Kiosk (ऑपरेटिंग सिस्टम) को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के बाद भारतीय बाजार में विस्तार कर रही है, जिससे रिलायंस का जियो फोन्स संचालित होता है। काई टेक्नॉलजीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सेबस्तियन कोडविले ने एक बयान में कहा, “हम काई ओएस के JioPhone पर प्रदर्शन से रोमांचित हैं। इसके लॉन्च होने से लाखों भारतीयों के लिए अवसर खुले हैं।”

Kiosk एक स्मार्टफोन की शक्तिशाली क्षमता को बेसिक हैंडसेट के किफायती मूल्य में मुहैया कराती है। Kiosk, फायरफॉक्स ओएस ओपेन सोर्स परियोजना के तहत बनाया गया है। यह परियोजना 2011 में शुरू हुआ था और साल 2016 तक इसे मोजिला ने स्वतंत्र रूप से चलाया। Kiosk सार्वजनिक रूप से अमेरिकी बाजार में पहली बार 2017 में लॉन्च किया गया था।

रिलायंस रिटेल के अध्यक्ष (डिवाइसेज) सुनील दत्त ने कहा, “Kiosk अपनी कार्यक्षमताओं और अनुकूलीकरण के कारण JioPhone के लिए सही ऑपरेटिंग सिस्टम है।” यह मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम 4जी/एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस का समर्थन करता है, साथ ही यह सभी प्रमुख निर्माताओं के चिप पर काम करता है।

सीएमआर मार्केट रिसर्च द्वारा जारी एक रपट के अनुसार, भारत में मोबाइल हैंडसेट विक्रेताओं ने राजस्व में 22 फीसदी की वृद्धि दर हासिल की है, जो 2016 में 1.36 लाख करोड़ रुपये रही, जबकि साल 2015 में यह 1.12 लाख करोड़ रुपये थी।

  • Published Date: January 10, 2018 6:30 PM IST