comscore
News

छह महीनों में 1 करोड़ व्यापरियों तक पहुंचने की उम्मीद: पेटीएम

पेटीएम साल 2018 में व्यापारियों के लिए प्रशिक्षण और जागरूकता पहल पर 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

  • Published: January 27, 2018 10:00 AM IST
paytm-stock-image

मोबाइल-फर्स्ट वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी पेटीएम को अगले 3 से 6 महीनों में देश भर में क्विक रेस्पांस (क्यूआर) आधारित भुगतान प्रणाली के दायरे में 1 करोड़ व्यापारियों को लाने की उम्मीद जाहिर की है। पेटीएम साल 2018 में व्यापारियों के लिए प्रशिक्षण और जागरूकता पहल पर 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

कंपनी के उपाध्यक्ष अमित वीर ने यहां संवाददाताओं को बताया, “पिछले डेढ़ सालों में हमने 60 लाख व्यापारियों को जोड़ने में सफलता पाई है और अगली एक या दो तिमाहियों के अंदर हम इस संख्या को 1 करोड़ तक पहुंचाना चाहते हैं। हमें भरोसा है कि व्यापारियों द्वारा पेटीएम को अपनाने में और वृद्धि होगी, क्योंकि अब व्यापारी पेटीएम वॉलेट, यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) और कार्ड्स के जरिए शून्य लागत पर भुगतान स्वीकार कर सकते हैं।”

कंपनी का क्यूआर-आधारित भुगतान समाधान सभी लेन-देन तरीकों पर काम करता है, जिसमें क्रेडिट/डेबिट कार्ड्स, नेट बैंकिंग, पेटीएम-भीम यूपीआई, और कंपनी का वॉलेट शामिल है। कंपनी का लक्ष्य 2018 के मध्य तक ऑफलाइन (क्यूआर कोड-आधारित) भुगतानों में छह गुणा की वृद्धि करना है।

उन्होंने बताया, “हमने अपने फील्ड कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 10,000 तक करने में काफी निवेश किया है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि व्यापारियों को क्यू आर कोड इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण दिया जा सके।”

  • Published Date: January 27, 2018 10:00 AM IST