comscore
News

फेसबुक मैसेंजर अब यूजर्स दोस्तों को वीडियो कॉल के बीच में ही इनवाइट की अनुमति देगा

नया फीचर एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा।

  • Updated: February 22, 2018 2:47 PM IST
facebook-messenger

नियमित ऑडियो कॉल अब केवल अजनबी के लिए या फिर आपके बॉस के लिए ही आरक्षित है। वहीं वीडियो कॉल अब वास्तव में डिजिटल बातचीत की जगह ले रहे हैं, और अगर आप एक ही कॉल में मित्रों के एक ग्रुप को शामिल कर सकते हैं, तो इससे बेहतर कुछ भी नहीं है। फेसबुक मैसेंजर बाजार में उपलब्ध कुछ प्लेटफॉर्म्स में से एक है जो उपयोगकर्ताओं को ग्रुप वीडियो कॉल्स करने की अनुमति देता है। वहीं अब एक पायदान ऊपर उठकर, फेसबुक मेसेंजर ने उपयोगकर्ताओं को आॅनगोइंग कॉल के दौरान एक वीडियो कॉल में और अधिक सदस्यों को जोड़ने की अनुमति दी है। यह सुविधा ऑडियो कॉल के लिए भी उपलब्ध है।

अब तक, यदि आप कॉल करने के लिए चार लोगों को कॉल करते हैं, तो कॉल करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को कॉल करने के लिए आपको hang up की जरूरत होती है और फिर उन्हें ग्रुप चैट में मैन्युअल रूप से जोड़ना पड़ता है, और फिर दुबारा डायल करना होता है।

अब, फेसबुक मैसेंजर को मिले नए अपडेट के साथ, जब आप किसी वीडियो या ऑडियो चैट पर हैं, तो आप को किसी नए व्यक्ति को जोड़ने के लिए, बस स्क्रीन पर टैप करना है और नया “add person” आइकन चुनना है, फिर उन लोगों को टैप करें जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं। आपके hung up के बाद, आप अपने फेसबुक इनबॉक्स में एक आॅटोमेटिक रूप से निर्मित ग्रुप चैट में बातचीत में हर व्यक्ति को मैसेज दे सकते हैं।

फेसबुक मैसेंजर वीडियो कॉल पर एक बार में छह लोगों तक को एड करने की अनुमति देता है, हालांकि, 50 लोग कॉल में शामिल हो सकते हैं। एक बार छह से ज्यादा लोग कॉल कर रहे हैं, तो बात करने वाला मुख्य व्यक्ति हर किसी को स्क्रीन पर देख सकता है।

हालांकि फेसबुक मैसेंजर का यूजर बेस वाइड है, लोग अव्यवस्थित एप के बारे में शिकायत करते हैं, जिसे फेसबुक के अधिकारियों ने कथित तौर पर स्वीकार किया है। हालांकि, इसके बावजूद इसमें नए फीचर्स को को जोड़ा जाना जारी है।

  • Published Date: February 22, 2018 2:45 PM IST
  • Updated Date: February 22, 2018 2:47 PM IST