comscore
News

उपयोगकर्ताओं की जानकारी सुरक्षित करने के लिए नीति बदलेगी फेसबुक

करोड़ों उपयोगकर्ताओं से जुड़ी जानकारी लीक होने के ताजा मामले में फेसबुक आलोचनाओं के घेरे में हैं।

  • Published: March 24, 2018 11:00 AM IST
Facebook round logo- Canva

डेटा चोरी को लेकर होहल्ले के बीच प्रमुख सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक अन्य एप के लिए अपनी उपयोगिता नीति में बदलाव करेगी जिसमें लागिन की प्रक्रिया भी शामिल है। कंपनी की इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बाहरी या तीसरे पक्ष के एप की उसके उपयोगकर्ताओं से जुड़े ब्यौरे तक पहुंच सीमित ही हो।

उल्लेखनीय है कि करोड़ों उपयोगकर्ताओं से जुड़ी जानकारी लीक होने के ताजा मामले में फेसबुक आलोचनाओं के घेरे में हैं। भारत में 20 करोड़ से अधिक लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कल इस मामले में ‘गलती’ स्वीकारी और कहा कि वह इस बारे में अमेरिकी संसद के समक्ष जवाब देने को तैयार हैं।

इस अमेरिकी कंपनी ने कहा है कि वह उन सभी एप की जांच पड़ताल करेगी जिनकी बड़ी मात्रा में जानकारी तक पहुंच है। कंपनी किसी भी संदिग्ध गतिविधि वाले एप की पूरी तरह से आडिट करेगी।

कंपनी का कहना है कि अगर भविष्य में किसी एप को डेटा के दुरुपयोग के लिए हटाया जाता है तो वह इसकी जानकारी उन सभी को देगी जो उसका इस्तेमाल कर रहे थे।

फेसबुक के अनुसार वह लागिन प्रक्रिया में बदलाव कर रही है ताकि किसी एप द्वारा मांगी जाने वाली जानकारी कम हो। इसके साथ ही कंपनी अपने ‘बग बाउंटी’ कार्यक्रम का विस्तार करेगी ताकि एप डेवलपर द्वारा डेटा के दुरुपयोग की सूचना दे सकें।

  • Published Date: March 24, 2018 11:00 AM IST