comscore
News

भारत में फेक न्यूज रोकने के लिए फेसबुक ने बूम से मिलाया हाथ

कंपनी ने अपने इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत कर्नाटक से की है, जहां अगले महीने चुनाव होने हैं।

  • Published: April 17, 2018 10:41 AM IST
Facebook changes- gallery-04

Audit of apps: Facebook has announced that it will be conducting an audit of all apps that had access to large amounts of data before 2014 when the company reduced developers' access to the data.


अमेरिकी दिग्गज सोशल साइट फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से फेक न्यूज हटाने के लिए भारत में बूम के साथ पार्टनरशिप की है। बूम फेसबुक प्लेटफॉर्म पर चल रही खबरों की जांच करेगी और यह पता लगाएगी कि वो खबर फर्जी तो नहीं है। कंपनी ने अपने इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत कर्नाटक से की है, जहां अगले महीने चुनाव होने हैं।

फेसबुक ने एक बयान में कहा कि उसने इंडिपेंडेंट डिजिटल जर्नलिज्म इनीशिएटिव के तहत BOOM को अपना पार्टनर बनाया है, जो उसके प्लेटफॉर्म पर खबरों की जांच करेगी और पता लगाएगी कि वो खबर फर्जी तो नहीं है। कर्नाटक में 12 मई से विधानसभा चुनाव होने हैं।

फेसबुक ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि भारत में इस इनीशिएटिव को शुरू करने का मकसद अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी न्यूज को रोकने है। बूम प्लेटफॉर्म पर आने वाली इंग्लिश लैंग्वेज की न्यूज स्टोरी की समीक्षा करेगी और उसके फैक्ट और एक्यूरेसी की जांच करेगी।

फेसबुक ने इसी तरह का इनीशिएटिव फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, जर्मनी, मैक्सिको, इंडोनेशिया, फिलिपींस और अमेरिका में भी उठाया है।पिछले कुछ समय में यूजर्स के डेटा का दुरुपयोग करने के मामले में फेसबुक की काफी किरकिरी हुई है। इसके अलावा कई रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि फेसबुक पर फर्जी न्यूज चलाकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है।

  • Published Date: April 17, 2018 10:41 AM IST