comscore
News

5जी वायरलेस सेवाओं को लेकर दौड़ तेज

चीन की हुवाई ने बर्सिलोना में दुनिया की पहली वाणिज्यिक चिपसेट पेश की जो कि 5जी वायरलेस नेटवर्क के मानकों को पूरा करता है।

  • Published: February 28, 2018 11:00 PM IST
5g-stock-image

बार्सिलोना, 27 फरवरी (एएफपी) 5जी वायरलेस सेवाओं को बाजार में लाने की दौड़ तेज हो गयी है और इसकी वाणिज्यिक शुरुआती इसी साल के आखिर तक होने की उम्मीद है।

स्वचालित कारों, वीडियो डाउनलोड और स्मार्ट शहर परियोजनाओं में 5जी के इस्तेमाल को लेकर मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में कई साल से चर्चा होती रहती है। लेकिन बार्सिलोना में इस साल आयोजित इस कार्यक्रम में कंपनियों का पूरा जोर 5जी उपयोग के शुरुआती संस्करणों पर रहा।

5जी की पहली वाणिज्यिक शुरुआत इस साल हुई और अगली बारी संयुक्त राज्य, कोरिया और जापान की है। वायरलैस उद्योग को लगता है कि इस नयी प्रौद्योगिकी से उपकरण बिक्री और मोबाइल सेवाओं में वृद्धि होगी।

चीन की हुवाई ने बर्सिलोना में दुनिया की पहली वाणिज्यिक चिपसेट पेश की जो कि 5जी वायरलेस नेटवर्क के मानकों को पूरा करता है। वहीं, दक्षिण कोरिया की कंपनी केटी कॉर्प ने दुनिया का पहला 5जी टेबलेट पेश किया। प्रौद्योगिकी कंपनियां उन उत्पादों को विकसित करने में भारी धन खर्च कर रही है ताकि 5जी नेटवर्क की संभावनाओं का लाभ उठा सके।

  • Published Date: February 28, 2018 11:00 PM IST