comscore
News

FBI ने Email फ्रॉड में 74 लोगों को किया गिरफ्तार, कई देशों में बिछा रखा था जाल

अमेरिकी अथॉरिटी का कहना है कि बिजनेसमैन के अलावा ठगों का यह गिरोह बुजुर्गों और रियल-एस्टेट वायर्स को भी निशाना बनाता था।

FRAUD

अमेरिकी अथॉरिटीज ने सोमवार को बताया कि ईमेल फ्रॉड की ग्लोबल कार्रवाई में 74 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस कार्रवाई में गिरफ्तार लोगों ने बिजनेसमैन और इंडिविजुअल से धोखाधड़ी करके अरबों रुपए की हेराफेरी की थी। इन लोगों ने सभी फ्रॉड के मामलों को ईमेल हैकिंग के जरिए अंजाम दिया था।

बड़े स्तर पर हुए इस फ्रॉड को ‘बिजनेस ईमेल समझौता’ नाम दिया गया था। इस फ्रॉड में कॉरपोरेट फाइनेंस और कर्मचारियों को निशाना बनाया गया था।

ऐसे निशाना बनाते थे ठग
इस फ्रॉड में ठग कॉरपोरेट एग्जिक्यूटिव और वेंडर्स को ई-मेल भेजते थे। ई-मेल के जरिए ही अरबों रुपए निकाल लिए जाते थे। यही ग्रुप कॉरपोरेट एग्जिक्यूटिव के अलावा इंडिविजुअल को भी टारगेट करता था और उनके अकाउंट से रुपए निकाल लेता था।

अमेरिकी अथॉरिटी का कहना है कि बिजनेसमैन के अलावा ठगों का यह गिरोह बुजुर्गों और रियल-एस्टेट वायर्स को भी निशाना बनाता था। कई शिकायतें मिलने के बाद एफबीआई ने वैश्विक स्तर पर इन फ्रॉड्स के खिलाफ कार्रवाई की है।

एफबीआई का कहना है कि इन ठगों से पिछले छह महीने में 16 करोड़ रुपए सीज किए गए हैं और 94 करोड़ रुपए रिकवर किए गए हैं। एफबीआई ने इन फ्रॉड्स के खिलाफ ऑपरेशन वायर वायर चलाया था।

कई देशों में बिछा रखा था जाल
एफबीआई का कहना है कि जिन 74 लोगों को गिरफ्तार किया गया है इन्होंने अमेरिका के अलावा भी कई देशों में अपना जाल बिछा रखा था। गिरफ्तार लोगों में 29 नाइजीरिया, 42 अमेरिका और अन्य दूसरे दशों से शामिल हैं। इन देशों में पॉलैंड और कनाडा भी शामिल है।

  • Published Date: June 12, 2018 11:51 AM IST