comscore
News

गूगल ने ग्राहकों की डेटा की सुरक्षा की जिम्मेदारी ली

गूगल ने गुरुवार को कहा कि उसके क्लाउड प्लेटफार्म पर ग्राहकों के डेटा की सुरक्षा की पूर्ण जिम्मेदारी उसकी है।

  • Published: June 14, 2018 6:13 PM IST
Untitled design (13)

दुनियाभर के नियामक अब डेटा की सुरक्षा पर काफी तेज नजर रखते हैं, जबकि पहले ऐसा नहीं था। गूगल ने गुरुवार को कहा कि उसके क्लाउड प्लेटफार्म पर ग्राहकों के डेटा की सुरक्षा की पूर्ण जिम्मेदारी उसकी है। गूगल क्लाउड सम्मेलन 2018 में यहां आधार व्याख्यान में गूगल क्लाउड के निदेशक (समाधानों) माइल्स वार्ड ने कहा, “अगर हम ग्राहकों के भरोसे को तोड़ते हैं तो इससे व्यवसाय के नष्ट होने का खतरा है। इसलिए हम ग्राहकों के डेटा के लिए जिम्मेदार हैं।”

वार्ड ने कहा कि गूगल ने अपने सुरक्षा अवसंचरना के निर्माण में पिछले तीन सालों में 14 अरब डॉलर का निवेश किया है। उन्होंने कहा, “सुरक्षा हमारा पहला सिद्धांत है. आप हमारे प्लेटफार्म पर सुरक्षित हैं।” उन्होंने बताया कि प्रौद्योगिकी दिग्गज के 1000 से ज्यादा इंजीनियर्स वैश्विक भेद्यता पर लगातार नजर रखते हैं। गूगल क्लाउड व्यवसायों से गुणवत्ता कंप्यूटिंग, सुरक्षा, डेटा एनालिटिक्स, और अन्य व्यवसाय टूल्स का वादा करता है।

गूगल ने कहा कि दुनिया के सर्वाधिक सफल व्यवसायों में एयरबस, कोका कोला, कोलगेट, होम डिपो, एचएसबीसी और फिलिप्स पहले से ही गूगल क्लाउड का इस्तेमाल करते हैं। गूगल क्लाउड प्लेटफार्म (एशिया प्रशांत क्षेत्र) के प्रबंध निदेशक रिक हर्षमान ने कहा कि पिछले छह महीनों से भारत गूगल क्लाउड के लिए दुनियाभर में नंबर एक प्रशिक्षण गंतव्य बन गया है।

  • Published Date: June 14, 2018 6:13 PM IST