comscore
News

अलर्ट! सेफ नहीं है आपका GMAIL, थर्ड पार्टी डेवलपर्स पढ़ सकते हैं आपके निजी मेल

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जीमेल के लिए सॉफ्टवेयर बनाने वाले डेवलपर्स किसी भी यूजर्स के मेल को पढ़ सकते हैं।

google-gmail-apps

हर कोई जीमेल यूज करता है। बिना जीमेल के डिजिटल युग में कोई भी प्रोफेशल का काम शायद ही संभव है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह जीमेल यूजर्स की प्राइवेसी के लिए खतरा बनता जा रहा है। यानी आपका जीमेल सिक्योर और सुरक्षित नहीं है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जीमेल के लिए सॉफ्टवेयर बनाने वाले डेवलपर्स किसी भी यूजर्स के मेल को पढ़ सकते हैं।

यानी आपके पर्सनल ई-मेल को आपके अलावा कोई और भी पढ़ सकता है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि एक साल पहले गूगल ने यूजर्स से वादा किया था कि वो जीमेल यूजर्स के इनबॉक्स को स्कैन नहीं करेगा, लेकिन गूगल ने अपना यह वादा तोड़ दिया है। गूगल के जीमेल इनबॉक्स को थर्ड पार्टी  डेवलपर्स आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

किसको है सबसे ज्यादा खतरा
जीमेल यूज करने वाले उन यूजर्स को सबसे ज्यादा खतरा है जो शॉपिंग प्राइज की तुलना और ऑटोमेटिड ट्रेवल प्लानर्स के लिए जीमेल साइन इन करते हैं। ऐसे यूजर्स को सबसे ज्यादा प्राइवेसी रिस्क है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट का कहना है कि ऐसे यूजर्स के प्राइवेट ई-मेल को पढ़ा जा सकता है। द वर्ज को दिए बयान में गूगल ने इस बात की पुष्टि की है वो थर्ड पार्टी के डेवलपर्स को डाटा देता है। थर्ड पार्टी डेवलपर्स को डाटा यूजर्स की सहमति के साथ देता है।

 

  • Published Date: July 3, 2018 2:52 PM IST
  • Updated Date: July 3, 2018 2:56 PM IST