comscore
News

गूगल असिस्टेंट का 38 देशोें में होगा विस्तार, इस साल शामिल होंगी 17 नई भाषाएं

गूगल असिस्टेंट इस साल कुल 52 देशों में उपलब्ध हो जाएगा।

  • Updated: February 16, 2018 2:38 PM IST
google assistant without branding

गूगल असिस्टेंट अभी भी बहुत से देशों में उपलब्ध नहीं है। वहीं अब एम्स्टर्डम में हुई डिजिटल न्यूज इनिशिएटिव शिखर सम्मेलन में गूगल ने घोषणा की है कि वह इस साल 38 नए देशों में अपने डिजिटल असिस्टेंट को लॉन्च करेगा। जिसके बाद गूगल असिस्टेंट सपोर्ट वाले देशों की संख्या कुल 52 हो जाएगी।

वर्चुअल डिजिटल साइडकिक प्राप्त करने वाले देशों में रूस, नीदरलैंड, स्वीडन, इटली, सऊदी अरब और कई देश शामिल हैं। अधिक स्थानों पर इस रोल आउट करने के अलावा गूगल असिस्टेंट में 17 नई भाषाएं को सीखने में भी मदद करेगा। इनमें से कुछ भाषाई एडिशन रूसी, अरबी, डच और भारतीय होंगे।

phonearena की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में, गूगल असिस्टेंट अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन, जापानी, कोरियाई, स्पेनिश और पुर्तगाली भाषाएं बोलता है। यह ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध है। हालांकि इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है कि गूगल असिस्टेंट कब तक नए देशों में शुरू किया जाएगा, और कब नई भाषाओं का समर्थन करना शुरू करेगा।

गूगल द्वारा कथित तौर पर DNI शिखर सम्मेलन में एक स्लाइड शो की गई थी, जिसमें इसकी विस्तार योजनाओं का एक नक्शा दिखाया गया था। शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले एक पत्रकार ने स्लाइड का प्रसार किया, जिसमें स्लाइड की एक इमेज भी शामिल है।

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप आप टाइमर और अलार्म सेट कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसी सूचियां बना सकते हैं जो आपके फोन और टैबलेट पर दिखाई दें। इतना ही नहीं आप अपने असिस्टेंट की मदद से मौसम, समाचार, क्रिकेट के स्कोर और स्टॉक प्राइस जैसी जानकारी ले सकते हैं।

  • Published Date: February 16, 2018 2:20 PM IST
  • Updated Date: February 16, 2018 2:38 PM IST