comscore
News

गूगल ने सभी पेमेंट सर्विस को एकजुट कर एंड्राइड पे को गूगल पे पर किया रिब्रांड

गूगल ने सभी भुगतान सेवाओं को एकजुट करने के प्रयास में एंड्राइड को Google Pay पर फिर से लोड किया है।

  • Published: February 21, 2018 10:28 AM IST
Google Pay feat

गूगल ने पिछले महीने गूगल पे ब्रांड के अंतर्गत अपने सभी अलग-अलग भुगतान टूल को शामिल किया था। हालांकि एंड्राइड पर कंपनी पुरानी एंड्राइड पे ब्रांडिंग के साथ डिफॉल्ट पेमेंट सर्विस के रूप में फंस गई थी। यह आज कंपनी ने नया बदलाव किया है और एंड्राइड के लिए एक नया गूगल पे एप रिलीज किया है।

गूगल ने एंड्राइड पे के अपडेट को रोल आउट शुरू कर दिया है और यह गूगल प्ले स्टोर पर एक स्टैंडअलोन एप के रूप में भी उपलब्ध है। ब्रांडिंग में बदलाव के अलावा, एप में नए फीचर्स भी दिए गए हैं। जैसे स्टोर्स और साथ ही अग्रणी वेबसाइटों में भुगतान करने की क्षमता। Google Pay के साथ, कंपनी का मानना है कि इसका भुगतान प्लेटफॉर्म है जो एप्पल भुगतान के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में मदद करेगा।

गूगल पे एप मूल रूप से मौजूदा एंड्राइड पे एप का एक नया स्वरूप है, लेकिन यह न्यूनतम यूजर इंटरफेस के साथ गूगल का अपना डिजाइन प्राप्त करता है। एप कई नए फीचर्स को नहीं लाता है, लेकिन गूगल पे एप का होमस्क्रीन आपके आस-पास के सभी संबंधित स्टोर दिखाता है जहां कोई भी गूगल पे के साथ पेमेंट कर सकता है। यह उन पिछली दुकानों के आधार पर उन विवरणों को संग्रहीत करता है जहां आपने सर्विस का उपयोग किया है और आपके वर्तमान स्थान के अनुसार होमस्क्रीन आपकी सभी हालिया खरीद को भी दिखाती है, और एप में आपके सभी लॉयल्टी कार्ड को कनेक्ट करने का विकल्प होता है।

पाली भट, उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष, भुगतान एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘Google Pay के साथ, आपके गूगल खाते में सहेजी गई भुगतान जानकारी का उपयोग करना आपके लिए आसान होगा, ताकि आप मन की शांति के साथ चेकआउट के माध्यम से गति कर सकें आने वाले हफ्तों के दौरान, आप गूगल पे ऑनलाइन, दुकान में और गूगल उत्पादों में, साथ ही साथ जब आप दोस्तों को पेमेंट कर रहे हैं उसे देखेंगे।’

गूगल कहता है कि यूजर अपने बैंक एप से कहीं भी गूगल पे की स्थापना कर सकते हैं जहां यह समर्थित है और ऑनलाइन एप या वेबसाइट भी अपने कोडबेस में एक Google API में कॉल करके Google Pay के लिए सपोर्ट जोड़ सकते हैं। गूगल पैसे भेजने और अनुरोध करने के लिए गूगल वॉलेट एप का एक नया डिजाइन भी लॉन्च कर रहा है और अब इसे Google Pay Send कहा जाता है।

अमेरिका और यूके में, Google Pay ही जल्द ही पैसे भेजने और प्राप्त करने के विकल्प का समर्थन करेगा। नए उपयोगकर्ता आज Google पे एप डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि मौजूदा एंड्राइड पब्लिक उपयोगकर्ताओं को अगले कुछ दिनों में नए संस्करण में अपडेट किया जाएगा।

  • Published Date: February 21, 2018 10:28 AM IST