comscore
News

गूगल ने एंड्राइड पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गूगल लेंस

गूगल लेंस विजुअल मान्यता के लिए निफ्टी फीचर है लेकिन इसके उपयोग के मामले अभी सीमित हैं।

  • Published: March 7, 2018 12:40 PM IST
Google Lens feat

गूगल के विजुअल सर्च इंजन गूगल लेंस को अब एंड्राइड पर सभी गूगल फोटो यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है। गूगल लेंस इमेज को पहचानने और बिजनेस कार्ड को स्कैन करने के साथ और भी कई कार्यों में सक्षम है।

एंड्राइड प्लेटफॉर्म पर सभी गूगल फोटो उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल लेंस की उपलब्धता visual imaging प्लेटफॉर्म के लिए पहला बड़ा विस्तार दर्शाती है। यह पहले ही गूगल के Pixel स्मार्टफोन्स यूजर्स और गूगल असिस्टेंट के भीतर भी उपलब्ध था। यह फीचर अभी भी सभी एंड्राइड स्मार्टफोन्स पर गूगल असिस्टेंट उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट नहीं किया गया है।

गूगल का कहना है कि लेंस गूगल पर आईओएस के उपयोगकर्ताओं के लिए जल्द ही लॉन्च किया जाएगा लेकिन अभी तक उपलब्धता के लिए कोई निश्चित समयरेखा नहीं है। लेंस यूजर्स के लिए दोनों निराशाजनक और एक रोमांचक फीचर हो सकता है। लेंस के साथ, उपयोगकर्ता बस एक बिजनेस कार्ड को प्वाइंट कर सकते हैं और यह कॉन्टेक्ट के रूप में सेव करने जैसे दोनों काम करेगा। यह आपके कैमरे रोल के भीतर इमेज को भी पहचान सकता है और आॅब्जेक्ट या संरचनाओं को पहचान सकता है। स्थानों या संपर्कों को पहचानने के अलावा, यह अन्य जगहों के बारे में अधिक जानकारी भी प्रदान कर सकता है जैसे किसी जगह के खुलने का समय, जो आम तौर पर गूगल मानचित्र के साथ उपलब्ध होता है।

गूगल नोट में कहा गया है कि लेंस टेक्स्ट, स्थान, कलाकृति और मीडिया को पहचान सकती है। यह फोन नंबर, वेबसाइट यूआरएल, पते और ईमेल पते के साथ काम करता है। लेंस के साथ, उपयोगकर्ता लैंडमार्क, रुचि के बिंदु और उल्लेखनीय इमारतों के बारे में अधिक जान सकते हैं। संग्रहालय के अंदर, गूगल लेंस का उपयोग पेंटिंग और अन्य कलाकृति के बारे में अधिक जानने के लिए किया जा सकता है। लेंस उनके कवर को देखकर किताबों, फिल्मों, संगीत एल्बमों और वीडियो गेम के लिए भी जानकारी दे सकती हैं।

गूगल लेंस, गूगल के टेक्स्ट सर्च की तरह विस्तृत उपयोग के मामले को अभी तक समर्थन नहीं करता है। जो कि यूजर्स को निराश कर सकता है। वहीं इसमें एक अच्छा फीचर है कि AI गूगल फोटो एप में लेंस बटन को टैप करके अपनी फोटो रोल में ताजमहल का पता लगा सकता है। अधिकांश गूगल उत्पादों के साथ, लेंस से अधिक फीचर्स को प्राप्त करने और समय के साथ अधिक उपयोगी उत्पाद बनने की संभावना है।

  • Published Date: March 7, 2018 12:40 PM IST