comscore
News

गूगल ने डांसर मृणालिनी साराभाई की याद में बनाया शानदार डूडल

मृणालिनी साराभाई को पद्म भूषण मिला था।

google doodle mrinalini

गूगल हमेशा किसी खास मौके या फिर किसी जानी-मानी हस्ति को लेकर अपना डूडल बनाता है। इस बार गूगल ने फेमस डांसर मृणालिनी साराभाई के 100वें जन्मदिन को डूडल के माध्यम से खास बनाने की कोशिश है। आज के दिन गूगल ने अपने डूडल के जरिए मृणालिनी को श्रद्धांजलि देते हुए याद किया।

क्लासिकल डांस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाली मृणालिनी साराभाई का जन्म आज के दिन यानि 11 मई सन 1918 को केरल में हुआ था। डांस सिखने के बाद उन्होंने अपने पति विक्रम साराभाई के साथ 1949 में दर्पण अकादमी की स्थापना की।

वहीं, अगर बात करें आज के गूगल डूडल की तो इसे सुदीप्ति टकर ने बनाया है। इस डूडल मृणालिनी साराभाई डांस परफॉर्म और आगे की ओर छतरी के साथ दिखाया गया है।

गूगल ने एक पोस्ट में डूडल के बारे में लिखा है कि आज के डूडल में भारतीय क्लासिकल डांसर मृणालिनी साराभाई को याद किया जा रहा है, जिन्होंने कम उम्र में ही अपनी भरतनाट्यम की साउथ इंडियन क्लासिकल डांस फॉर्म और कत्थकली की क्लासिकल डांस ड्रामा की ट्रेनिंग ली।

केरल में जन्म होने के बाद वह स्विट्जरलैंड चलीं गईं जहां उन्होंने डांस की शुरुआती शिक्षा ली। उन्होंने अमेरिकन अकेडमी ऑफ ड्रमैटिक आर्ट्स में एक्टिंग भी सीखी।

रबींद्रनाथ टैगोर की देखरेख में उन्होंने शांतिनिकेतन में भी पढ़ाई की थी। उनका विवाह भारत के स्पेस प्रोग्राम के फादर कहे जाने वाले डॉक्टर विक्रम साराभाई से हुआ था। उन्होंने 300 से ज्यादा डांस परफॉर्मेंस को कोरियोग्राफ किया। 21 जनवरी, 2016 को 97 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया।

  • Published Date: May 11, 2018 8:44 AM IST
  • Updated Date: May 11, 2018 10:23 AM IST