comscore
News

गूगल ने Pi Day की 30वीं एनिवर्सरी को सेलिब्रेट करते हुए बनाया अनोखा डूडल

कई वर्षों से गणित में Pi का इस्तेमाल किया जा रहा है।

  • Published: March 14, 2018 8:47 AM IST
Pi Day Google Doodle

सर्च इंजन गूगल हमेशा कई खास मौकों पर अपने होम पेज पर रंग-बिरंगा डूडल बनाता है। ऐसा ही कुछ आज एक अनोखा डूडल बनाया गया है। इस गूगल डूडल को Pi Day की 30वीं एनिवर्सरी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। Pi एक मैथेमैटिकल कॉन्स्टेंट यानी गणितीय नियतांक है। दुनियाभर में हर साल 14 मार्च को Pi Day सेलिब्रेट किया जाता है।

आपको बता दें कि Pi सबसे महत्वपूर्ण गणितीय एवं भौतिक नियतांकों में से एक है। Pi किसी भी सर्कल के परिधि के व्यास के अनुपात को दर्शाता है, जिसकी गणना लगभग 3.14159 सर्कल के आकार की कोई बात नहीं, यह अनुपात एक ही रहता है। 14 मार्च को पीआई दिन को तिथि के रूप में चुना गया था, 3/14, पहले दो दशमलव स्थानों तक Pi में अंकों का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रसिद्ध गणितज्ञ आर्किमिडीज ने कई पक्षों के साथ बहुभुज का उपयोग लगभग चक्रों के लिए किया और यह निर्धारित किया कि Pi लगभग 22/7 था। गणितीय समीकरणों में संख्या का प्रतीक करने के लिए ग्रीक अक्षर Pi का उपयोग किया जाता है। यह गणितज्ञ विलियम जोन्स द्वारा पहली बार 1706 में इस्तेमाल किया गया था और स्वीस गणितज्ञ Leonhard Euler द्वारा अपनाया गया था के बाद यह पॉपुलर हो गया था।

कई वर्षों से गणित में Pi का इस्तेमाल किया जा रहा है। Pi का मान लगभग 3.14159 होता है। गणित में कहा जाता है कि यदि किसी वृत्त का व्यास 1 हो तो उसकी परिधि पाई के बराबर होगी। सबसे पहले 2010 में गूगल ने 14 मार्च को वृत्त और पाई के चिह्नों को प्रदर्शित करता एक डूडल अपने होम पेज पर बनाया था।

  • Published Date: March 14, 2018 8:47 AM IST