comscore
News

फ्रांस के फिल्म मेकर Georges Melies पर गूगल का 360 डिग्री डूडल

गूगल की डूडल टीम बैक टू द मून पर पिछले साल सितंबर से काम कर रही थी।

google doodle georges melies

गूगल आए दिन किसी खास शख्स के लिए डूडल बनकर उन्हें सम्मानित करता है। आज 3 मई को गूगल ने फ्रेंच फिल्ममेकर और जादूगर Georges Méliès को सिनेमा में उनके अद्भुत काम के लिए सम्मानित करते हुए डूडल तैयार किया है। आज इस डूडल में खास बात यह है कि यह गूगल का पहला 360-डिग्री वीआर डूडल है।

डूडल पर क्लिक करने पर यह 360 डिग्री का वीडियो प्ले करेगा जिसका टाइटल बैक टू द मून है। इसे गूगल की डूडल टीम ने गूगल स्पॉटलाइट स्टोरीज के साथ मिलकर बनाया है, जिसे नंदन नेक्सस स्टूडियोज ने प्रॉड्यूज किया है।

Georges Méliès ने 20वीं सदी की शुरुआत में कई प्रसिद्ध फिल्मों को प्रॉड्यूज किया। Georges को विजुअल इफेक्ट में महारथ हासिल थी। गूगल की डूडल टीम बैक टू द मून पर पिछले साल सितंबर से काम कर रही थी। Georges ने अपनी फिल्मों में स्पेशल इफेक्ट, मल्टीपल एक्सपोजर, टाइम लैप्स फोटोग्राफी, हैंड पेंटेड कलर का काफी इस्तेमाल किया था।

वो स्टोरीबोर्ड का इस्तेमाल करने वाले कुछ शुरुआती फिल्ममेकर्स में से एक थे। Georges का जन्म 8 दिसंबर, 1861 को फ्रांस के पेरसि में हुआ था। कई यादगार फिल्में बनाने वाले Georges का 21 जनवरी, 1938 को निधन हो गया था।

  • Published Date: May 3, 2018 10:03 AM IST