comscore
News

गूगल इस महीने पेश कर सकता है Android P का डेवलपर प्रीव्यू

इस साल अगस्त या सितंबर में Android P का फाइनल वर्जन रोल आउट किया जा सकता है।

  • Published: March 5, 2018 12:00 PM IST
android-p-feat

गूगल के सलाना डेवलपल कॉन्फ्रेंस Google I/O 2018 की तिथियां सामने आ चुकी हैं। यह सम्मेलन 8 मई से 10 मई 2018 तक आयोजित होगा। पिछले साल की तरह इस साल भी गूगल इस सम्मेलन में अपने आगामी एंड्राइड ओएस Android P का पहला डेवलपर प्रीव्यू वर्जन पेश कर सकता है। Android P का मार्च के मध्य तक सामने आने की उम्मीद है। लीकस्टर Evan Blass द्वारा इस बारे में जानकारी दी गई है किंतु आगामी ओएस के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

इस समय तक यह स्पष्ट नहीं है कि अंतिम संस्करण उपभोक्ताओं के लिए जारी किए जाने से पहले कितने डेवलपर प्रीव्यू सामने आएंगे। लेकिन अगर हमें पिछले रिकॉर्ड को देखें, तो गूगल ने पिछले दो वर्षों में Android N और Android O के पांच प्रीव्यू वर्जन जारी किए हैं। समर्थित उपकरणों के बारे में बात करते हुए, नेक्सस सीरीज अब नए प्रीव्यू वर्जन का हिस्सा नहीं हो सकते हैं और केवल Pixel, Pixel XL, Pixel 2 और Pixel 2 XL स्मार्टफोन पर प्रीव्यू वर्जन चलाने की संभावना है। आखिरकार गूगल अधिक डिवाइस जोड़ सकता है, खासकर उन लोगों को जो Project Treble का समर्थन करते हैं।

Android P में नए फीचर्स को लाने की संभावना है जैसे blocking scam calls को रोकने के लिए अधिक एडवांस आॅप्शन। यह फीचर कथित तौर पर उपयोगकर्ताओं को अज्ञात, निजी और payphone नंबरों से कॉल की जानकारी देगा। XDA डेवलपर्स रिपोर्ट के अनुसार उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा गया कोड snippets मूल रूप से ब्लॉक करने की अनुमति देगा। पहले, AOSP (Android Open Source Project) ने संकेत दिया है कि Android P नेटीव कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा के साथ भी आ सकता है।

MWC 2018 में, हमने कई स्मार्टफोन लॉन्च को देखा, और उनमें से कुछ में एप्पल iPhone X की विशेषता notch फीचर का उपयोग किया गया है। पिछली रिपोर्ट के आधार पर, Android P को भी notch के लिए सपोर्ट मिलने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोगकर्ताओं को निष्क्रिय एप्स को माइक्रोफोन और कैमरे तक पहुंचने से रोकने की क्षमता प्रदान कर सकता है जिससे सुरक्षा में सुधार होता है।

पिछली रिपोर्ट में यह भी संकेत दिया गया है कि गूगल वाहक सेटिंग्स में सिग्नल की पावर को हाइड करने की अनुमति दे सकता है और एलटीई सिग्नल बार को परिभाषित कर सकता है। इनमें से कितने लीक फीचर अंततः Android P डेवलपर प्रीव्यू के लिए बनाए जाएंगे। इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता। पिछले साल, गूगल ने 21 मार्च को Android O डेवलपर प्रीव्यू पेश किया था, और उम्मीद है कि इस बार में इसी समय के आसपास होगा।

You Might be Interested

Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
  • Published Date: March 5, 2018 12:00 PM IST