comscore
News

गूगल ने वैक्यूम क्लीनर की खोज करने वाले वैज्ञानिक की याद में बनाया डूडल

गूगल ने 4 जुलाई को अपना डूडल ब्रिटिश इंजीनियर Hubert Cecil Booth को समर्पित किया है।

Google Doodle Hubert Booth

गूगल हमेशा समय-समय पर अपने डूडल से समाज में महत्वपूर्ण कामों में योगदान देने वाले लोगों को याद करता रहता है। गूगल ने 4 जुलाई को अपना डूडल ब्रिटिश इंजीनियर Hubert Cecil Booth को समर्पित किया है। हबर्ट ने वैक्यूम क्लीनर की खोज की थी। आज उनकी 147वीं जन्मतिथी है। गूगल ने हबर्ट को याद करने के लिए एक एनिमेटिड डूडल तैयार किया है जो उनके अविष्कार को दिखाता है। इसमें एक वैक्यूम क्लीनिर और फेरिस व्हील दिखाई दे रहा है।

इस पर क्लिक करके ही आपको उनसे जुड़ी स्टोरीज मिल जाएंगी। Hubert Cecil का जन्म 4 जुलाई 1871 को इंग्लैंड के ग्लॉसेस्टर में हुआ था। उनकी शुरुआती शिक्षा ग्लॉसेस्टर कंट्री स्कूल और ग्लॉसेस्टर कॉलेज में हुई। शुरुआती एजुकेशन के बाद उन्होंने लंदन के सेंट्रल टेक्निकल कॉलेज का एग्जाम पास कर लिया था। Hubert ने तीन साल का कोर्स सिविल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में किया। उन्हें इंजीनियरिंग खत्म करके Maudslay Sons & Field में नौकरी मिल गई थी।

उन्होंने इस दौरान कई ब्रिज और इंजनों को डिजाइन किया। उन्होंने लंदन में एमयूजमेंट पार्क के लिए एक बड़े फेरिस व्हील्स को भी डिजाइन किया था। Hubert की मृत्यु 14 जनवरी 1955 को इंग्लैंड के क्रॉयडॉन में हुई।

  • Published Date: July 4, 2018 9:39 AM IST