comscore
News

Google I/O 2018: यहां जानें क्या खास हो सकता है इस इवेंट में

इस हफ्ते गूगल अपने सालाना इवेंट के दौरान नया एंड्रॉइड, वियर ओएस, गूगल असिस्टेंट और Waymo की घोषणा कर सकती है।

  • Published: May 7, 2018 10:23 AM IST
Google IO 2018 main

गूगल की एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2018 मंगलवार 8 मई को शुरू होगी। यह कॉन्फ्रेंस 10 मई 2018 तक चलेगी। 2 दिनों तक चलने वाले इस इवेंट का आयोजन कैलिफोर्निया में माउंटेन व्यू के एम्फीथिएटर में होगा। पिछले साल भी इस इवेंट का आयोजन यहीं हुआ था। इस साल होने वाले इवेंट में उम्मीद की जा रही है कि गूगल आने वाले मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड P के बारे में जानकारी देगा। वहीं, यहां गूगल असिस्टेंट, वियर ओएस और दूसरे प्रोडक्ट्स की भी घोषणा की जा सकती है।

इन घोषणाओं के अलावा, हम आर्टिफिशिलय  इंटेलीजेंसी और ऑगमेंटेड रियलिटी को लेकर दुनिया में हो रहे विकास की झलक भी देखेंगे। गूगल ने AI के रूप में गूगल असिस्टेंट को एंड्रॉइड और ऑगमेंटेड रियलिटी में दिया हुआ है। इस साल I/O 2018 में गूगल अमेजन, एप्पल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट को टक्कर देने के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकता है। आइए जानते हैं कि इस साल इस इवेंट में क्या कुछ हो सकता है खास।

Android P

गूगल ने एंड्रॉइड पी के पहले डेवलपर प्रीव्यू को जारी कर दिया है जो कि मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का नेक्स्ट वर्जन होगा। I/O 2018 में गूगल द्वारा उम्मीद की जा रही है कि कंपनी एंड्रॉइड P की डिटेल के बारे में जानकारी देगी।

एंड्रॉइड नौगट के बाद कंपनी ने पिछले साल एंड्रॉइड Oreo को पेश किया था। वहीं, इस साल आने वाले एंड्रॉइड P में गूगल नए gesture सपोर्ट और Notched डिसप्ले के लिए नेटिव सपोर्ट पेश कर सकती है। इसके अलावा सॉफ्टवेयर को लेकर उम्मीद है कि इसमें विजुअल डिजाइन चेंज और यूनिफाइड सेटिंग ऑप्शन मिलेगा। इस हफ्ते के बाद उम्मीद की जा रही है कि कंपनी एंड्रॉइड P के दूसरे डेवलपर प्रीव्यू की घोषणा के साथ पब्लिक प्रीव्यू भी जारी कर दे।

Google Assistant and Google Home

इस कॉन्फ्रेंस में एंड्रॉइड के अलावा गूगल होम स्मार्ट स्पीकर और गूगल असिस्टेंट को लेकर भी घोषणा की जा सकती है। उम्मीद की जा रही है कि गूगल इसमें कुछ नए फीचर्स के साथ इनवेंस्टमेंट को लेकर घोषणा कर सकती है।

गूगल इस साल अक्टूबर में होने वाले इवेंट में कुछ हार्डवेयर को लेकर घोषणा कर सकती है। लेकिन, इस इवेंट में गूगल के पार्टनर द्वार कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं। अमेजन Echo Show और Echo Spot को टक्कर देने के लिए कंपनी स्मार्ट स्पीकर को इंटिग्रेटेड डिसप्ले के साथ पेश कर सकती है।

Core Google Apps

अगर पहले के कई I/O इवेंट को देखा जाए तो हमेशा गूगल Photos से ही इवेंट की शरुआत करती है। गूगल Photos आपकी तस्वीरों को सेव करने का काफी इंटेलिजेंट प्लेटफॉर्म है और इसकी क्षमता है कि यह मशीन लार्निंग का इस्तेमाल कर एनिमेटेड वीडियो बना सकती है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसमें कई नए फीचर्स को जोड़ सकती है।

कुछ रिपोर्ट्स की माने तो गूगल न्यूज में कुछ बड़े बदलाव कर सकती है। वहीं, एप्पल न्यूज को जल्द ही नए फीचर्स मिलने वाले हैं। गूगल की कोशिश होगी की इससे पहले वह अपने गूगल न्यूज में बड़े बदलाव कर सके।

Wear OS

गूगल ने हाल ही में एंड्रॉइड Wear को रिब्रांड कर Wear OS किया था। I/O 2018 में गूगल की कोशिश होगी कि वह अपने wearable प्लेटफॉर्म को सेव रख सके। उम्मीद की जा रही है कि इससे जुड़े कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की जा सकती हैं।

Artificial Intelligence

गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सबसे मजबूत समर्थक के तौर पर दिखाई दे रहा है। I/O 2018 में गूगल के सीईओ सुंदर पिचई इस बात को विस्तार से बता सकते हैं कि सर्च इंजन गूगल AI के साथ क्या कर रहा है और यह इस सेवा को कैसे बढ़ाता है। पिचई गूगल असिस्टेंट, गूगल ट्रांसलेट व अन्य प्रोडक्ट्स के बार में बात कर सकते हैं।

वह यह भी बता सकते हैं कि AI अपने नए प्रोडक्ट्स को सशक्त (empowering) बनाने में सक्षम है, जिसमें Waymo सेल्फी-ड्राइविंग कार यूनिट और DeepMind लैब शामिल है, जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गो प्लेयर को हराने में कामयाब रहेगा।

  • Published Date: May 7, 2018 10:23 AM IST