comscore
News

अब गूगल असिस्टेंट हिंदी को करेगा सपोर्ट

अब आप आखिरकार हिंदी में गूगल असिस्टेंट से बात कर सकते हैं।

  • Published: March 15, 2018 12:55 PM IST

टेक्नोलॉजी कंपनियों के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार है। इस बात को साबित करने के लिए आए दिन कई कंपनियों द्अपनी सेवाओं को भारतीय यूजर्स के अनुसार कस्टमाइज कर रही हैं। वहीं, गूगल एंड्राइड दुनिया में सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है और भारत एक प्रमुख स्मार्टफोन बाजार है, जिसके चलते सर्च इंजन राष्ट्रीय भाषा का समर्थन करने के लिए अपने प्रयासों पर काम कर रही है। इसे ध्यान में रखते हुए गूगल असिस्टेट को हिंदी भाषा के समर्थन के साथ अपडेट किया गया है।

पूर्वी शाह, तकनीकी प्रोग्राम मैनेजर, सहायक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि गूगल असिस्टेंट वास्तव में भारतीय है और यह आपकी सहायता करने के लिए आपकी भाषा बोलता है। इससे आप अब अपनी भाषा में बिरयानी रेस्पी से लेकर क्रिकेट स्कोर और पास के एटीएम को ढूंढने के लिए ऑडर्र कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित सॉफ्टवेयर है, जो डिवाइस के स्पीकर्स से जुड़ा होता है। गूगल को आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के मामले में अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है।

हिंदी समर्थन के साथ नए अपडेट को अब Android 6.0 Marshmallow OS और इसके बाद के संस्करण चलाने वाले एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए शुरू किया जा रहा है। एंड्राइड 5.0 लॉलीपॉप, एंड्राइड ओरियो (गो संस्करण) संस्करण और आईफोन चलाने वाले उपकरणों के लिए समर्थन जल्द ही पेश किया जाएगा। इस बात की जानकारी गूगल ने दी है।

  • Published Date: March 15, 2018 12:55 PM IST