comscore
News

गूगल ने मीना कुमारी के 85वें जन्म दिवस पर बनाया खास डूडल

बॉलीवुड अभिनेत्री मीना कुमारी को '‘Tragedy Queen के रूप में जाना जाता है। उन्होंने लगभग 92 फिल्मों में अभिनय किया था।

meena-kumari-google-doodle

गूगल ने बॉलीवुड में अपने अभिनय को लेकर फेमस रहीं मीना कुमारी की 85वीं बर्थ एनिवर्सरी पर आज एक खास डूडल बनाया है। बॉलीवुड में मीना कुमारी को ‘Tragedy Queen’ के रूप में जाना जाता था। उन्होंने अपने 33 साल करियर में लगभग 92 फिल्मों में अभिनय किया था।

मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1993 को महारानी बानो के रूप में एक गरीब थिएटर कलाकारों के परिवार में हुआ था। उनके पिता मास्टर अली बक्स भरा (अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में) से चले गए थे, जबकि उनकी मां प्रभाती देवी इस्लाम धर्म में बदल गईं थीं जो कि एक बंगाली ईसाई थीं।

उन्होंने चार साल की उम्र में अभिनय करना शुरू किया और फिर उन्हें ‘बेबी मीना’ के नाम से जाना जाने लगा। उन्होंने अभिनय की क्षेत्र में 33 साल काम किया, जिसके दौरान उन्होंने 90 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया और उनकी अभिनय को सभी लोगों ने सराहा।

अपने पूरे करियर में उन्होंने मजबूत लेकिन कमजोर पात्रों को सिनेमा के पर्दे पर दिखाया। ऐसी भूमिकाएं ने ही उन्हें ‘Tragedy Queen’ का खिताब दिया था। उनकी कुछ सबसे यादगार फिल्मों में Pakeezah, Sahib Bibi Aur Ghulam, Parineeta, Dil Ek Mandir, Mere Apne और Baiju Bawra शामिल हैं।

  • Published Date: August 1, 2018 10:06 AM IST