comscore
News

Google I/O 2018: गूगल मैप से लेकर गूगल लेंस और सेल्फ ड्राइविंग कार पर फोकस

कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए सबसे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बताया।

Google IO 2018 main

गूगल एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2018 की शुरुआत काफी शानदार रही। इस इवेंट को देखने के लिए 7,000 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे हैं। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए सबसे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बताया। पिछले साल की तरह इस साल भी Google I/O 2018 के मुख्य हाईलाइट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निग रही।

गूगल मैप और बेहतर होगा

कंपनी ने गूगल मैप के बारे में बात करते हुए कहा कि अब इसके एक्सपीरियंस में और सुधार देखने को मिलेगा और यह अब ज्यादा सरल तरीके से आपको आपकी डेस्टिनेशन तक पहुंचने में मदद करेगा। अब यह आपको एआई की मदद से आपकी नजदीक की जगह को दिखाएगा। इसके अलावा मैप में योर मैच का एक ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपनी रूचि के मुताबिक जगहों और रेस्टोरेंट के बारे में पता कर सकते हैं। आप इसके अलावा रेस्टोरेंट के मीन्यू के बारे में भी अधिक डिटेल ले सकते हैं। गूगल अब विजुअल पोजिशनिंग सिस्टम के जरिए विजुअल फीचर से आपको डायरेक्शन के बारे में बताएगा।

गूगल लेंस

गूगल लेंस को पिक्सल, G7 ThinQ और दूसरे डिवाइसों के कैमरे के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। गूगल लेंस में तीन नए फीचर्स आएंगे। गूगल लेंस नए अपडेट के साथ शब्दों को पहचान सकते हैं। आप किताबों पर लिखे शब्दों को कॉपी करके अपने स्मार्टफोन में ला सकते हैं। इसके अलावा अगला फीचर स्टाइल पिक है। इस फीचर की मदद से आप किसी ऑब्जेक्ट, कपड़ों के स्टाइल को मैच कर सकते हैं।

सेल्फ ड्राइविंग कार

कॉन्फ्रेंस में गूगल ने सेल्फ ड्राइविंग कार के बारे में भी बताया। Waymo के सीईओ ने स्टेज में गूगल की ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी के बारे में बताया। आने वाले टाइम में Waymo के जरिए कैब बुक की जा सकेगी। WayMo ऐल्फाबेट की सहायक कंपनी है जो गूगल के लिए सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम कर रही है।

  • Published Date: May 9, 2018 1:08 AM IST