comscore
News

गूगल ने पेश किया नया डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म 'गूगल पे'

गूगल अब एक ही प्रोडेक्ट में एंड्राइड पे और गूगल वॉलेट को एक साथ लाएगा।

  • Published: January 9, 2018 1:20 PM IST
android-pay

रिपोर्ट के अनुसार गूगल अपनी मोबाइल पेमेंट सर्विस में कुछ रहा है जिसके बाद गूगल पे नाम एक नया ब्रांड तैयार होगा। नए प्रोडक्ट में गूगल अपने मौजूदा मोबाइल पेमेंट प्लेटफॉर्म का विलय करेगा। ​जो ​कि यूजर्स के लिए आने वाले समय में ही उपयोगी साबित होगा।

गूगल द्वारा पेश किए जाने वाले नए प्रोडेक्ट गूगल पे में कंपनी अपने मौजूद मोबाइल पेमेंट प्लेटफॉर्म ​का विलय करेगी जिसमें एंड्राइड पे भी शामिल है, जिससे ग्राहकों को अपने एंड्राइड फोन और गूगल वॉलेट के साथ ऑनलाइन स्टोर और दुकानों में भुगतान करने की सुविधा मिलती है, साथ आप इसकी मदद से अपने दोस्तों को भी आसानी से पैसे ट्रांसफर कर स​कते हैं।

नया सिस्टम आपको आपके गूगल अकाउंट में पहले से ही सेव हुई जानकारी तक पहुंचने में मदद करता है, जिससे आपको गूगल की सभी सर्विस में लेन-देन करने में मदद मिलती है, जिसमें क्रोम ब्राउजर की भुगतान जानकारी शामिल है, और Google Play Marketplace पर क्रय एप्स शामिल हैं।

एक गूगल प्रवक्ता ने बीजीआर इंडिया से कहा, “Tez पहले भारत के लिए बनाया गया था, क्योंकि भुगतान की जरूरत है और यहां पर्यावरण अलग हैं। तेज आज की घोषणा से प्रभावित नहीं है, लेकिन हम तेज के माध्यम से भारत के उपयोगकर्ताओं, डेवलपर्स और व्यवसायों को सभी अतिरिक्त गूगल पे कार्यक्षमता लाएंगे।”

कल, एक आधिकारिक पोस्ट में, गूगल ने कहा कि यह एक साथ अपनी सभी परियोजनाओं और गतिविधियों को ला रहा है जो एक एकल ब्रांड की छत के नीचे डिजिटल भुगतान के आसपास हैं। पोस्ट में गूगल के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वीपी पाली भट्ट ने कहा, ‘यदि आप एंड्राइड पे के साथ किराने का सामान के लिए कभी भुगतान करते हैं, तो क्रोम स्वचालित रूप से आपकी भुगतान जानकारी भरता है या गूगल प्ले से एक एप खरीदता है, तो आपने पहले से ही कुछ तरीकों का अनुभव किया है जो गूगल ऑनलाइन और स्टोरों में भुगतान करने में आपकी मदद करते हैं। पिछले एक साल से, हम इन अनुभवों को सरल, सुरक्षित और अधिक सुसंगत बनाने के लिए काम कर रहे हैं।’

  • Published Date: January 9, 2018 1:20 PM IST