comscore
News

आवाज के साथ चेहरा पहचानने के लिए गूगल ला रहा नई टेक्नोलॉजी

इसके जरिए किसी भी वीडियो में मल्टीपल चेहरों और आवाज की आसानी से पहचान की जा सकेगी।

Untitled design (13)

मोबाइल डिवाइसिस और एप्लिकेशन पर बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन के लिए फेस रिकग्नेशन फीचर सबसे अहम होता जा रहा है। इसे फिंगरप्रिंट रिकग्नेशन से भी ज्यादा तवज्जो मिल रही है। लेकिन गूगल अब बायोमैट्रिक अॉथेन्टिकेशन के लिए नया तरीका ला रहा है। गूगल फेस और वॉयस को मैच करने के लिए नया फीचर ला रहा है। इसके जरिए किसी भी वीडियो में मल्टीपल चेहरों और आवाज की आसानी से पहचान की जा सकेगी।

बता दें कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है। गूगल अगर यह नया फीचर लाती है तो यह क्रांतिकारी बदलाव होगा। हालांकि अभी इस नए मैथड के लिए गूगल ने सिर्फ पेटेंट फाइल किया है। कंपनी ने वर्ल्ड इंटलेक्चुअल प्रोपर्टी ऑर्गनाइजेशन में इस मैथेड के लिए पेटेंट फाइल किया हुआ है।

इस पेटेंट एप्लिकेशन में इस मैथड के बारे में बताया गया है। इस मैथड के जरिए किसी की आवाज और उसके चेहरे की पहचान की जा सकती है। इसमें ऐसा फीचर दिया जाएगा कि इसके जरिए कितने भी शोर में  किसी की भी आवाज को सुना जाएगा। इनडिविजुअल वॉयसिस की  पहचान हो सकेगी।

इस फीचर के जरिए आवाज के साथ चेहरे की मैचिंग की जा सकेगी। यानी इस मैथड के जरिए यह पहचान लिया जाएगा कि कौन बोल रहा है और क्या बोल रहा है?

  • Published Date: July 4, 2018 4:48 PM IST