comscore
News

गूगल ने डूडल बनाकर Fearless Naida को किया याद

Fearless Naida को 1935 में किए गए उनकी फिल्म Hunterwali की भूमिका के लिए सबसे ज्यादा याद किया गया जाता है।

  • Updated: January 8, 2018 9:02 AM IST
fearless naida

गूगल ने अपने डूडल से आज 110वें जन्मदिवस पर Fearless Nadia को श्रद्धांजलि अर्पित की है। Mary Ann Evans को उनके स्टेज नेम Fearless Nadia के नाम से जाना जाता था, जो कि ऑस्ट्रेलिया की अभिनेत्री और stuntwoman थीं। Fearless Naida को 1935 में किए गए उनकी फिल्म Hunterwali की भूमिका के लिए सबसे ज्यादा याद किया गया जाता है। Naida ने एक फिल्म निर्माता और निर्माता Homi Wadia से शादी की थी। वहीं, इनकी मृत्यु 9 जनवरी, 1996 को हुई थी। संयोग से कल यानि 09 जनवरी को उनकी डेथ एनिवर्सरी होगी।

Nadia पांच साल की उम्र में भारत आए थीं। वहीं, वह नोर्थ-वेस्ट Frontier Province में रहने के दौरान घोड़े की सवारी, शिकार, मछली पकड़ने और शूटिंग जैसे कई चीज सीख कर गई्ं थीं। उन्हें Hunterwali में अपना सबसे बड़ा ब्रेक मिलने से पहले Desh Deepak और Noor-e-Yaman जैसी फिल्मों में अभिनय किया।

Nadia ने अपने स्टेज नेम को सिलेक्ट किया, क्योंकि यह उनके शुरुआती दिनों में एक travelling troupe में चुना गया था। वहीं, एक fortune teller ने सुझाव दिया कि वह ‘N’ से शुरुआत के लिए उसका नाम बदल ले।

Hunterwali के साथ सफलता हासिल होने के बाद, जिसमें अपनी पूरी क्षमता के लिए स्टंट और टेलेंट का प्रदर्शन किया। वहीं, फिल्म Rangoon में कंगना राणावत का केरेक्टर भी Jaanbaaz Julia, Fearless Nadia से प्रेरित था। फिल्म में Julia जूलिया स्टंट करती है।

  • Published Date: January 8, 2018 9:02 AM IST
  • Updated Date: January 8, 2018 9:02 AM IST