comscore
News

सती प्रथा का अंत करने वाले राजा राम मोहन राय को गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

राजा राममोहन राय का आज 246वां जन्मदिवस है।

raja-ram-mohan-roy-google-doodle

गूगल ने आज अपने डूडल को महान समाज सुधारकर राजा राम मोहन राय को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है। देश के महान समाज सुधारक राजा राम मोहन राय की 246वीं जयंती पर गूगल ने यह डूडल बनाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। इस डूडल पर क्लिक करते ही आपको राजा राममोहन राय से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल जाएंगी। राजा राम मोहन राय ने 19वीं सदी में समाज सुधार के लिए अनेक आंदोलन चलाए, जिनमें सती प्रथा, बाल विवाह जैसे आंदोलन सबसे अहम थे। इन तमाम कुरुतियों का सबसे ज्यादा नुकसान महिलाओं को झेलना पड़ रहा था।

ऐसे में राजा राम मोहन राय ने भारतीय समाज में फैली इन बुराइयों का विरोध किया। ब्रह्म समाज के संस्थापक राजा राम मोहन राय का जन्म 22 मई, 1772 को पश्चिम बंगाल में हुगली जिले के राधानगर गांव में हुआ था। महज 15 साल की उम्र में उन्हें बंगाली, संस्कृत, अरबी और फारसी भाषा का ज्ञान हो गया था।

छोटी से उम्र में ही उन्होंने देश में काफी भम्रण किया। 17 साल की उम्र में उन्होंने मूर्ति पूजा का विरोध करना शुरू कर दिया। वह न सिर्फ समाज में फैली बुरी कुरुतियों को दूर करने में सबसे आगे रहे बल्कि उन्होंने देश को अंग्रेजों से मुक्त कराने की लड़ाई में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

  • Published Date: May 22, 2018 9:15 AM IST