comscore
News

गूगल ने इंस्टैंट सर्च हटाया

गूगल ने अपना इंस्टैंट सर्च फीचर हटा लिया है, जो किसी यूजर के टाइप करने के दौरान ही सर्च रिजल्ट दिखाने लगता है।

  • Published: July 30, 2017 3:00 PM IST
Google-search

गूगल ने अपना इंस्टैंट सर्च फीचर हटा लिया है, जो किसी यूजर के टाइप करने के दौरान ही सर्च रिजल्ट दिखाने लगता है। कंपनी ने कहा है कि यह बदलाव मोबाइल सर्च के साथ एकीकृत करने के लिए किया गया है। कंपनी ने कहा कि गूगल का 50 फीसदी सर्च मोबाइल पर ही होता है। इसके लिए अगल तरीके के इनपुट और इंटरैक्शन की जरूरत होती है।

एनगैजेट में गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया कि यही कारण है कि कंपनी ने गूगल इंस्टैंट को हटाने का फैसला किया है, इससे कंपनी अब सभी डिवाइसों पर सर्च को ज्यादा से ज्यादा तेज बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकेगी।

इसे भी देखें: हुवावे Mate 10 फुल स्क्रीन डिसप्ले के साथ होगा लॉन्च

गूगल इंस्टैंट की शुरुआत मारिसा मेयर के नेतृत्व में साल 2010 में की गई थी। अब गूगल के सर्च बार में टाइप करने पर यूजर्स को केवल सर्च सजेशन ही दिखेगा।

इसे भी देखें: व्हाट्सएप ने पेश किया एप शॉर्टकट फीचर, जानें क्या है इसकी खासियत

वहीं अब कंपनी ने गूगल न्यूज में लगभग 14 साल बाद पेज के लुक व डिजाइन को बदल दिया है। जिसके बाद सामने आया नया लुक दिखने में काफी आकर्षक और अलग नजर आ रहा है। नया गूगल न्यूज पेज पहले की तुलना में काफी फ्रेंडली और आसान भी हो गया है।

गूगल न्यूज के नए होमपेज को ओपेन करने पर आपको होमपेज के बीच में तीन सेक्शन्स दिए गए हैं जिनमें मुख्य समाचार, स्थानीय और फोर यू आॅप्शन दिया गया है। इस सेक्शन की मदद से यूजर अपनी पसंद की खबरें देख सकते हैं। जहां मुख्य समाचार में आपको देश दुनिया की खास खबरें देखने को मिलेंगी, वहीं स्थानीय सेक्शन में आपके आसपास की लोकेशन के अनुसार आपको खबरें दिखाई देंगी। इसके अलावा फोर यू में यूजर्स को न्यूज के लिए कुछ सुझाव दिए जाएंगे।

इसे भी देखें: लॉन्च के पहले लीक हुई Moto X4 स्मार्टफोन की कीमत

  • Published Date: July 30, 2017 3:00 PM IST