comscore
News

गूगल ने गूगल इमेज से हटाया इमेज देखने का आॅप्शन

गूगल ने कॉपराइट्स का सम्मान करते हुए गूगल इमेज से 'View Image' और 'Search by Image' आॅप्शन को हटा दिया है।

  • Published: February 16, 2018 11:40 AM IST

हाल ही में गूगल और Getty Images के बीच हुए समझौते के बाद गूगल ने अपनी इमेज सर्च में कुछ बदलाव किया है। जिससे मूल प्रकाशकों के लिए उनकी कॉपीराइट इमेज की रक्षा करना आसान हो जाएगा क्योंकि प्रयोक्ता अब कुछ taps के साथ इसे आसानी से सेव नहीं कर पाएंगे।

गूगल ने एक ट्विट के माध्यम से घोषणा की कि इमेज सर्च से ‘View Image’ विकल्प हटा दिया गया है। इससे किसी के लिए भी सर्च रिजल्ट से उन उच्च-गुणवत्ता वाले चित्रों को सीधे सेव करना मुश्किल हो सकता है। बदलावों की व्याख्या करते हुए कंपनी ने कहा कि जब View Image विकल्प हटा दिया गया है, तब भी आप उन इमेज के लिए वेबपेज के संदर्भ को देखने के लिए ‘Visit’ वेबसाइट विकल्प तक पहुंच पाएंगे।

Mashable की रिपोर्ट के अनुसार, View Image विकल्प के माध्यम से सीधा लिंक फोटोग्राफरों, प्रकाशकों और स्टॉक वेबसाइट वेबसाइटों के लिए एक चिंता थी क्योंकि इससे किसी को भी सोर्स साइट पर जाए बिना इमेज के उच्च-रेजल्यूशन संस्करण तक पहुंच प्राप्त करने की इजाजत मिल सकती है। Visit बटन का उद्देश्य लोगों को इमेज के संदर्भ की जांच करने की अनुमति देना है, जिससे कॉपीराइट कंटेंट को स्वतंत्र रूप से एक्सेस करने की संभावना कम हो सकती है।

इसके अतिरिक्त, गूगल ने ‘Search by Image’ विकल्प को भी हटा दिया है इस विकल्प के साथ, आप किसी इमेज की मैन्युअल रूप से टाइप करने की आवश्यकता के बिना संबंधित इमेज की खोज के लिए किसी इमेज की कॉपी को drag/drop कर सकते हैं। हालांकि reverse image खोज को बरकरार रखा गया है। आप गूगल इमेज के सर्च बार के माध्यम से एक इमेज का वास्तविक सोर्स खोजना जारी रख सकते हैं, जिसे आप वेब पर सर्च करते हैं। गूगल ने आगे कहा, कि इसकी इमेज सर्च में किए गए नए बदलाव ‘उपयोगकर्ताओं की जरूरतों और प्रकाशक की चिंताओं की सेवा के बीच एक संतुलन को strike करने के लिए तैयार किए गए हैं, दोनों हितधारकों को हम मानते हैं।’

पिछले हफ्ते, गूगल ने Getty Images के साथ बहु-वर्षीय वैश्विक लाइसेंसिंग साझेदारी की। समझौते के हिस्से के रूप में, गूगल अब अपने विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के भीतर फोटो एजेंसी की सामग्री प्रदर्शित करेगा। यह भागीदारी 2016 में गूगल के खिलाफ गेटी द्वारा अपनी सेवाओं के पक्ष में खोज परिणामों को विकृत कर प्रतिस्पर्धात्मक प्रथाओं में शामिल करने और मूल छवि डाउनलोड करने के लिए उपयोगकर्ताओं को स्रोत स्टॉक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता को कम करने के लिए दर्ज की गई शिकायतों का पालन करती है।

गूगल ने कथित रूप से अपनी इमेज सर्च में कुछ बदलाव किए हैं, जिसमें खोज परिणामों में copyright disclaimers को अधिक महत्वपूर्णता दी गई है। कुछ इमेज के लिए सीधे लिंक हटाए गए हैं। नवीनतम परिवर्तन एक ही दिशा में एक कदम दिखाई देते हैं और फोटोग्राफरों और प्रकाशकों के समुदायों से चीयर्स जीतने की संभावना है।

  • Published Date: February 16, 2018 11:40 AM IST