comscore
News

स्मार्ट स्पीकर के मामले में गूगल ने अमेजन को पीछे छोड़ा

ऐसा पहली बार है जब गूगल ने सेल्स के मामले में अमेजन को पीछे छोड़ दिया है।

Google Home 5

स्मार्ट स्पीकर इंडस्ट्री में कॉम्पटीशन काफी बढ़ गया है। गूगूल और अमेजन अपने स्मार्ट स्पीकर के जरिए लोगों के घरों में स्पेस बनाने की कोशिश कर रही हैं। दोनों कंपनियां नए डिवाइसों पर काम करने के साथ अपने स्पीकर की कीमतों को भी एक दूसरे के बराबर करने की कोशिश कर रही है। मार्केट में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए दोनों कंपनियों एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही है। हालांकि मार्केट रिसर्च फर्म Canalys के मुताबिक 2018 के पहले क्वॉर्टर में शिपमेंट के मामले में गूगल ने अमेजन को पीछे छोड़ दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा पहली बार है जब गूगल ने सेल्स के मामले में अमेजन को पीछे छोड़ दिया है। 2018 के पहले क्वॉर्टर में 90 लाख स्मार्ट स्पीकर का शिपमेंट हुआ, जो इससे पिछले साल के इसी क्वॉर्टर के मुकाबले 210% अधिक है। रिपोर्ट से पता चलता है कि गूगल ने इस साल के पहले क्वॉर्टर में 32 लाख गूगल होम और मिनी का शिपमेंट किया, जबकि इस दौरान 25 लाख अमेजन इको डिवाइस का इंपोर्ट हुआ।

मार्केट शेयर के हिसाब से गूगल की हिस्सेदारी 36.2% रही, जबकि अमेजन 27.7% मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रहा। इससे पिछले साल इसी समय अमेजन का मार्केट शेयर 79.6% और गूगल का मार्केट शेयर 19.3% था। इस लिस्ट में अलीबाबा तीसरे नंबर पर और शाओमी चौथे नंबर पर है।

  • Published Date: May 24, 2018 4:44 PM IST